Friday, May 17, 2024
धर्म

नव दिवसीय संगीतमयी श्रीमद्भागवत कथा का आयोजन

बस्ती जिले के नगर पंचायत गणेशपुर के अंतर्गत डेरवा गांव में नव दिवसीय संगीतमयी श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन किया गया है।
कथा व्यास के रूप में अयोध्या धाम से आए हुए आचार्य राजकुमार शरणानंद जी महाराज द्वारा नव दिवसीय संगीतमयी श्रीमद् भागवत कथा सुनाई जा रही हैं।
श्रीमद् भागवत कथा का शुभारंभ 22 जून दिन बुधवार से हुआ है एवं पूर्णाहुति 30 जून दिन गुरुवार को होगी।
कथा के तीसरे दिन आचार राजकुमार शरणानंद जी महाराज द्वारा भगवान की भक्ति व भगवान की शक्ति के बारे में श्रोताओं को कथा सुनाई गई आचार्य ने कहा जो भी भक्त अपने निष्काम भाव से प्रभु की अर्चना बंदना करता है उसे प्रभु प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष लाभ अवश्य देते हैं ईश्वर में आस्था और विश्वास कितना गहरा होगा उतना ही ईश्वर की छत्रछाया समीप होगी उन्होंने कथा के माध्यम से लोगों को श्री कृष्ण की लीलाओं का वर्णन करते हुए बताया कि निस्वार्थ भाव से हजारों गोपीकाएँ श्री कृष्ण को मानती थी कृष्ण उन सभी को गोपिकाओं को उनके मन में जिस स्वरुप में वे स्मरण करती थी उस स्वरूप में श्री कृष्ण उन्हें दर्शन देते थे।
इससे यह अनुमान लगाया जा सकता है कि जिस भाव से प्रभु का ध्यान किया जाएगा उसी भाव से वह भक्तों को मिलते हैं और उन्हें प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष लाभ देते हैं। ईश्वर की आराधना करने वाला कोई भी व्यक्ति कभी दुखी नहीं रह सकता है।
उपस्थित श्रोताओं ने संगीतमयी कथा में भगवान के वर्णन को सुनकर भाव विभोर हो गए।
यजमान के रूप में उदय राज शर्मा एवं राजमती शर्मा द्वारा नव दिवसीय संगीतमयी श्रीमद् भागवत कथा सुनी जा रही है।
कथा के समय सोमनाथ,अजय,राघव, रोहित, आशुतोष, रामदेव, राम प्रकाश शर्मा, पूर्णमासी शर्मा, सुजीत शर्मा, रामतेज शर्मा, अजीत कुमार,संतोष कुमार सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।