Friday, June 28, 2024
बस्ती मण्डल

उत्तर प्रदेश के उत्कृष्ट विद्यालयों में मुसहा प्राइमरी स्कूल को मिला स्थान

बस्ती, 10 जून। गौर विकास क्षेत्र के मुसहा प्रथम में स्थित इंग्लिश मीडियम मॉडल प्राइमरी स्कूल को उत्तर प्रदेश के उत्कृष्ट 52 प्राथमिक विद्यालयों में स्थान मिला है। शासन द्वारा संचालित ‘‘मेरा स्कूल मेरी पहचान’’ थीम पर 19 मानदंडों पर विद्यालय खरा उतरा है। इसके अलावा 48 कंपोजिट विद्यालयों को भी इस श्रेणी में रखा गया है। इस सफलता को विद्यालय के स्टाफ, छात्र छात्राओं, अभिभावकों में भारी उत्साह है।

प्रधानाध्यापक रामसजन यादव ने बताया कि मुसहा विद्यालय को विद्यालय की छात्र संख्या, छात्रों की औसत उपस्थिति, अपेक्षित लर्निंग आउटकम्स की सम्प्राप्ति, विद्यालय में बच्चों की खेलकूद में प्रतिभागिता, सामुदायिक सहयोग, विद्यालय में आधारभूत सुविधाओं जैसे स्मार्ट क्लास, कम्प्यूटर, प्रोजेक्टर, खेलकूद सामग्री, फर्नीचर आदि की उपलब्धता, साफ सफाई, पर्यावरण संरक्षण, शौचालय की क्रियाशीलता, पुस्तकालय, बालिका शिक्षा को प्रोत्साहित करने के प्रयास आदि कसौटियों कर कसा गया है।

सामुदायिक सहयोग, दृढ इच्छाशक्ति, मीडिया के सहयोग और सकारात्क प्रयासों से विद्यालय को ये मुकाम मिला है। यह सभी के मिले जुले प्रयासों का परिणाम है। टीम भावना से की गई कोशिशों से सुखद नतीजे आते हैं। प्रधानाध्यापक रामसजन यादव ने बताया उत्तर प्रदेश के उत्कृष्ट विद्यालयों की सूची में विद्यालय का चयन हमारे लिये मंजिल नही एक पड़ाव है। उत्तर प्रदेश में विद्यालय को जिस दिन प्रथम स्थान प्राप्त होगा उस दिन हम समझेंगे कि हमे मंजिल मिल गई है। सामुदायिक सहयोग, स्टाफ, प्रशासन, मीडिया, ग्राम पंचायत, अभिभावकों के सहयोग से एक दिन मंजिल हासिल कर दिखायेंगे।