Thursday, June 27, 2024
हेल्थ

देश में जानवरों के लिए कोरोना की पहली वैक्सीन लॉन्च

नईदिल्ली। भारत में अब जानवरों के लिए भी कोरोना वैक्सीन आ गई है. ये वैक्सीन पूरी तरह से स्वदेशी है, जिसे हरियाणा स्थित ICAR- नेशनल रिसर्च सेंटर ऑन इक्विन्स (NRC) ने बनाया है. इस वैक्सीन का नाम Anocovax है.

वैक्सीन की खास बात ये है कि ये कोरोना के डेल्टा और ओमिक्रॉन वैरिएंट पर भी असरदार हैं. वैक्सीन के साथ ही जानवरों के लिए एंटीबॉडी डिटेक्शन किट को भी लॉन्च किया गया है.

ICAR का दावा है कि Anocovax जानवरों में कोरोना के खिलाफ इम्युनिटी बनाने में असरदार साबित हुई है. खास बात ये है कि ये वैक्सीन कुत्तों, शेर, चीता, चूहों और खरगोश पर असरदार है.

जानवरों के लिए वैक्सीन की जरूरत क्यों?

फरवरी 2020 में हॉन्गकॉन्ग में एक कुत्ता कोरोना पॉजिटिव मिला था. ये किसी जानवर में कोरोना का पहला केस था. जनवरी 2020 में सैन डिएगो के एक सफारी पार्क में 8 गोरिल्ला कोरोना संक्रमित मिले थे.

नवंबर 2021 में अमेरिका के नेब्रास्का स्थित एक चिड़ियाघर में तीन बर्फिले चीतों की कोरोना से मौत हो गई थी. दुनियाभर में अब तक शेर, बाघ, मिंक्स, बर्फीले चीते, कुत्तों और पालतू बिल्लियों में कोरोना का संक्रमण मिल चुका है.

वहीं, भारत की बात करें तो पिछले साल मई में हैदराबाद के एक चिड़ियाघर में 8 एशियाई शेर कोरोना संक्रमित मिले थे. गुजरात में भी कुत्तों, गायों और भैंसों में भी कोरोना संक्रमण मिला था. जून में चेन्नई के एक चिड़ियाघर में संक्रमण की वजह से दो शेर की मौत हो गई थी.

अमेरिका के सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल के मुताबिक, इंसानों से जानवरों में कोरोना का संक्रमण फैल सकता है, लेकिन जानवरों से इंसानों में कोरोना संक्रमण फैलने के अब तक सबूत नहीं मिले हैं.