Sunday, June 2, 2024
बस्ती मण्डल

बाल वाटिका में दिया खेल-खेल में पढाई की जानकारी

बस्ती । बुधवार को बहादुरपुर विकास खण्ड क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय अगई भगाड में बाल वाटिका कार्यक्रम का उद्घाटन डॉ. प्रमोद सिंह ने किया। कहा कि विद्या के मंदिर में चहकते शिशु बाल बाटिका के स्वरूप है। शिक्षकों का दायित्व है कि ये बच्चे पढ़े लिखे, देश के सुयोग्य नागरिक बने और इनके चेहरों पर सदैव मुस्कान बनी रहे।
बाल वाटिका कार्यक्रम में 3 से 5 वर्ष के बच्चों को शिक्षा के मुख्य धारा में जोड़कर उन्हें खेल-खेल में पढने के लिये प्रेरित किया गया। ए.आर.पी. सूर्य प्रकाश शुक्ल ने बच्चों से बातचीत करते हुये उन्हें खेल-खेल में शिक्षा दी। उपस्थित शिक्षकांें से कहा कि वे इस तरह से बच्चों को पढायें कि शिक्षा उन्हें बोझ न लगे और स्वतः प्रेरणा से वे स्कूल अवश्य पहुंचे। कहा कि बीएसए जगदीश प्रसाद शुक्ल और खण्ड शिक्षा अधिकारी मुसाफिर सिंह पटेल के मार्ग दर्शन में बाल बाटिका संचालित की जा रही है। ए.आर.पी. मनोज कुमार उपाध्याय ने बाल बाटिका के क्लास कार्नर में रखे हुये संसाधनों के उपयोग की व्यवहारिक जानकारी दी। बच्चों ने बाल बाटिका का खूब आनन्द लिया।
प्रभारी प्रधानाध्यापक रमेश सिंह ने कहा कि पूरा प्रयास होगा कि बाल बाटिका शिक्षा के नये प्रयोग पर खरा उतरे। इस अवसर पर मुख्य रूप से शिक्षिका मीनाक्षी सिंह, नोडल शिक्षिका संध्या गुप्ता, कुसुम देवी, अटल उपाध्याय, अनिल यादव एवं अभिभावक उपस्थित रहे।