Wednesday, June 26, 2024
बस्ती मण्डल

उप मुख्यमंत्री ने किया ज्ञान विज्ञान मेले का समापन।

गोरक्ष प्रान्त रहा सर्वजेता।
विद्या मंदिर और बालिका विद्या मंदिर रामबाग का रहा श्रेष्ठ प्रदर्शन ।

बस्ती। सरस्वती विद्या मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रामबाग बस्ती के परिसर में स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव पर्व के समापन के अवसर पर विद्या भारती, पूर्वी उत्तर प्रदेश द्वारा आयोजित ज्ञान विज्ञान मेले का आज समापन हो गया। यह मेला 15 अक्टूबर से प्रारंभ हुआ था। समापन समारोह प्रदेश के उप मुख्यमंत्री श्री ब्रजेश पाठक जी की उपस्थिति में संपन्न हुआ। इस मेले में गोरक्ष प्रांत सर्वजेता रहा। ज्ञान विज्ञान मेले में सरस्वती विद्या मंदिर रामबाग और सरस्वती बालिका विद्या मंदिर रामबाग का श्रेष्ठ परिणाम रहा। मा. उप मुख्यमंत्री के अतिरिक्त विद्या भारती के राष्ट्रीय मंत्री माननीय शिव कुमार जी, हरैया के विधायक श्री अजय सिंह और सरस्वती विद्या मंदिर रामबाग बस्ती के प्रबंधक डॉ सुरेंद्र प्रताप सिंह की भी मंच पर गरिमामय उपस्थिति रही।
कार्यक्रम का प्रारम्भ मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलन पुष्पार्चन एवं सरस्वती वंदना से हुआ। विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री अरविन्द सिंह ने मंचासीन सम्मानित अतिथियों का परिचय कराया तथा साथ ही उनका अंगवस्त्र व स्मृति चिह्न प्रदान कर सम्मान किया गया।
क्षेत्रीय विज्ञान प्रमुख माननीय बांके बिहारी जी ने पूरे कार्यक्रम का व्रत निवेदन किया । बालिका विद्या मंदिर रामबाग की बहनों ने नृत्य प्रस्तुत किया।
विद्या भारती के राष्ट्रीय मंत्री माननीय श्री शिव कुमार जी ने विद्या भारती द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किए गए प्रयासों के बारे में बताया। क्षेत्रीय संस्कृति ज्ञान प्रमुख श्री राजकुमार सिंह द्वारा पुरस्कारों का वितरण संपन्न कराया गया। सरस्वती विद्या मंदिर के भैया द्वारा एक एकल गीत प्रस्तुत किया गया।
अपने संबोधन में कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक जी ने कहा कि विद्या भारती पूरे देश में शिक्षा के क्षेत्र में सतत प्रयत्नशील रहा है और उसका परिणाम भी परिलक्षित होने लगा है। इस संस्थान के अनेक छात्र – छात्राएं विभिन्न पदों पर सुशोभित होकर देश की सेवा कर रहे हैं। उन्होंने विद्याभारती द्वारा संचालित विविध कार्यक्रमों की सराहना की और ज्ञान विज्ञान मेले में प्रथम स्थान प्राप्त भैया बहनों को राष्ट्रीय ज्ञान विज्ञान मेला में सफल होने की शुभकामनाएं दीं।
कार्यक्रम के संयोजक एवं गोरक्ष प्रांत के प्रदेश निरीक्षक मा. राम सिंह जी ने आगंतुकों, अतिथियों एवं सभी के प्रति आभार ज्ञापन किया। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगीत वंदे मातरम से हुआ।