Saturday, May 18, 2024
गोरखपुर मण्डल

समृद्धि ने जरूरतमंदों को भोजन कराकर मनाया 18 वां जन्मदिन

गोरखपुर। ‘प्रयास एक परिवर्तन का’ परिवार के संयोजक प्रवीण कुमार श्रीवास्तव की बेटी समृद्धि ने अपने 18वें जन्मदिन के अवसर पर 1800 लोगों को भोजन कराने का निर्णय लिया व उसी क्रम में अन्नपूर्णा भोजनालय पर अपने जन्मदिन के अवसर पर लगभग 500 रिक्शा चालक, मजदूर, एवम अन्य लोगों को भोजन कराया।

प्रवीण कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि मैं अपने दोनों बेटियों के जन्मदिन पर हर साल कहीं न कहीं सेवा/सहयोग करता हूं, जिसमे उनका अपना व्यक्तिगत अंशदान भी रहता है । इस तरह से बच्चों में भी अपनी खुशियों में जरूरतमंदों के सहयोग की भावना आती है एवम भविष्य में वो एक संवेदनशील इंसान के रूप में समाज में लोगों की परेशानी को समझकर उसके निराकरण हेतु प्रयासरत होते हैं।
आने वाली 16 मई को मेरे पिता स्व श्याम बिहारी श्रीवास्तव, अवकाश प्राप्त उप प्रधानाचार्य , महात्मा गांधी इंटर कॉलेज गोरखपुर के प्रथम पुण्यतिथि के दिन भी सवेरे भंडारे का आयोजन किया गया है।
यदि हम सब अपनी सुखद व दुखद परिस्थितियों में अपने मित्र, रिश्तेदार, शुभचिंतकों के लिए भोज के साथ साथ कुछ जरूरतमंदों को भोजन कराना शुरू कर सके तो निश्चित रूप से अन्नपूर्णा मुहिम में 10 लाख जरूरतमंदों को भोजन कराने में सफल होंगे एवम खाली पेट न सोएं कोई, अभियान की सार्थकता होगी।
कोई भी संवेदनशील व्यक्ति मात्र रु 20 से एक व्यक्ति के भोजन में सहयोग कर सकता है। अन्न दान, जीवन दान, या अन्न उपलब्ध कराकर सहयोग कर सकता है।
वरिष्ठ साहित्यकार कवि सुधीर श्रीवास्तव (गोण्डा उत्तर प्रदेश) ने प्रयास एक परिवर्तन का परिवार के सतत् संवेदनशील प्रयासों की भूरि भूरि प्रशंसा करते हुए आम व खास सभी लोगों से सहयोग की अपील करते हुए कहा कि यदि हम सब जन्म दिन, सालगिरह, पुण्य तिथि या अन्य विशेष अवसरों पर ऐसे आयोजन का हिस्सा बनने लगे तो निश्चित ही इसका व्यापकता और स्वीकार्यता बढ़ती ही जायेंगी। जिसका सुखद परिणाम भी दिखाई देने लगेगा। उन्होंने बिटिया समृद्धि को जन्म दिन की बधाइयां शुभकामनाएं देते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की है।।