Saturday, May 18, 2024
गोरखपुर मण्डल

गंगा-जमुनी तहजीब के अनुरूप मिलजुल कर मनाये त्योहार: डीएम

देवरिया।(गंगामणि दीक्षित) जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता एवं डीआईजी/पुलिस अधीक्षक डॉ श्रीपति मिश्र की उपस्थिति में आगामी ईद-उल-फितर, अक्षय तृतीया और परशुराम जयंती के दृष्टिगत आज पुलिस लाइन प्रेक्षागृह में सेंट्रल पीस कमेटी की बैठक हुई, जिसमें त्योहारों को आपसी सौहार्द एवं समरसता पूर्ण वातावरण मनाने के लिए विभिन्न धर्म गुरुओं के साथ व्यापक विमर्श किया गया।

जिलाधिकारी ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के उपरांत जनपद के अधिकांश धर्मस्थलों से स्वतः लाउडस्पीकर हटाने तथा निर्धारित सीमा में ध्वनि उपकरणों का प्रयोग करने के लिए सभी धर्म गुरुओं का आभार व्यक्त किया। साथ ही कहा कि अभी भी कुछ धर्मस्थलों में लाउडस्पीकर शेष रह गए हैं। उन्होंने सभी धर्माचार्यों से माननीय सुप्रीम कोर्ट द्वारा निर्धारित समय-सीमा के भीतर स्वयं से ही धर्मस्थलों से स्पीकर हटाने का अनुरोध किया।

जिलाधिकारी ने कहा कि उपर्युक्त त्योहारों को देखते हुए समस्त नगर निकायों एवं जिला पंचायती राज अधिकारी को अपने-अपने क्षेत्रों में आने वाले धर्म स्थलों की साफ-सफाई सुनिश्चित करने के संबंध में आवश्यक निर्देश दे दिए गए हैं। ईद-उल-फितर के दृष्टिगत आवारा पशुओं को बाड़े में बंद करने के लिए कहा गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि विद्युत विभाग त्योहार के दिन निर्बाधित विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करे, जिससे लोगों को किसी भी तरह की असुविधा न हो। विद्युत विभाग त्योहार के दिन लोकल फॉल्ट और ट्रांसफार्मर संबन्धी समस्याओं को दुरुस्त करने के लिए कर्मचारियों की शिफ्टवार ड्यूटी लगाए। स्वास्थ्य विभाग किसी भी आकस्मिक परिस्थिति से निपटने के लिए डॉक्टरों को तैनात किया जाए। पर्व के दिन एम्बुलेंस सेवा सुचारू रूप से चलेगी।

जिलाधिकारी ने कहा कि कुछ शरारती तत्व सोशल मीडिया के माध्यम से घृणित विचार को बढ़ाते हैं। ऐसे लोगों पर लगाम कसने के लिए विशेष निगरानी की जा रही है। उन्होंने विश्वास जताया कि जनपदवासी अपनी गंगा-जमुनी तहजीब की साझी परंपरा के अनुरूप ही इस बार भी सभी त्योहार मिलजुलकर आपसी सौहार्द एवं सद्भावपूर्ण वातावरण में मनाएंगे।

डीआईजी/पुलिस अधीक्षक डॉ श्रीपति मिश्र ने कहा कि आगामी त्योहारों को देखते हुए पुलिस की चाक-चौबंद व्यवस्था की जा रही है। धर्मस्थलों के इर्द-गिर्द सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि यदि किसी के पास शान्ति-व्यवस्था बिगाड़ने से जुड़ी कोई सूचना हो तो पुलिस के साथ साझा करें, उस पर त्वरित कार्रवाई की जाएगी।

मुख्य विकास अधीकारी रवींद्र कुमार ने कहा कि जनपदवासी विगत त्योहारों के अनुरूप ही इस बार भी आपसी भाईचारा बनाये रखें और मिलजुल कर पर्व मनायें। पीस कमेटी की बैठक को अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) कुँवर पंकज तथा अपर पुलिस अधीक्षक डॉ राजेश कुमार ने भी संबोधित किया।

इस अवसर पर एसडीएम/ज्वाइंट मजिस्ट्रेट गुँजन द्विवेदी, एसडीएम सदर सौरभ सिंह, एसडीएम रुद्रपुर संजीव उपाध्याय, एसडीएम बरहज गजेंद्र सिंह, एसडीएम भाटपाररानी अरुण वर्मा, नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी रोहित सिंह, मार्कण्डेय मिश्र, शम्स परवेज, अनवर अंसारी, शफीकुल रहमान, गुरुद्वारा के मुख्य ग्रंथी सहित विभिन्न अधिकारी एवं धर्माचार्य मौजूद थे।