Tuesday, July 2, 2024
बस्ती मण्डल

जिला पत्रकार स्थायी समिति की बैठक जिलाधिकारी की अध्यक्षता में सम्पन्न

बस्ती। जिला पत्रकार स्थायी समिति की बैठक जिलाधिकारी श्रीमती सौम्या अग्रवाल की अध्यक्षता में सम्पन्न हुयी। इसमें पुलिस अधीक्षक आशीष श्रीवास्तव तथा सभी पत्रकार सदस्य उपस्थित रहें। सभी सदस्यों ने रूधौली के अखण्ड कसौधन अपहरण की घटना का खुलासा करने तथा उसको सकुशल छुड़ाने के लिए पुलिस अधीक्षक तथा उनकी टीम को बधाई दिया। बैठक में निर्णय लिया गया कि मान्यता प्राप्त पत्रकारों को जिला अस्पताल एवं महिला अस्पताल में चिकित्सकीय सुविधा दिलाये जाने हेतु शासनादेश के अनुसार कार्यवाही करायी जायेंगी। आवश्यकता होने पर पत्रकारों के लिए लोकल पर्चेज भी कराया जायेंगा।
बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि उ0प्र0 राज्य परिवहन निगम की बसों में मान्यता प्राप्त पत्रकारों के आने पर कन्डक्टर द्वारा निर्धारित सीट दिलायी जायेंगी। पत्रकार सदस्यों ने बताया कि प्रायः उनके लिए निर्धारित सीट पर लोग बैठ जाते है तथा मान्यता प्राप्त पत्रकारों के आने पर सीट खाली नही करते है। इस संबंध मंे क्षेत्रीय प्रबन्धक रोडवेज को पत्र भेजा जायेंगा। क्षेत्रीय प्रबन्धक सभी कन्डक्टर की बैठक करके इस आशय की जानकारी भी उपलब्ध करायेगे।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि प्रत्येक तहसील में उप जिलाधिकारी की अध्यक्षता में स्थानीय पत्रकारों की परिचयात्मक बैठक करायी जायेगी। बैठक में पुलिस क्षेत्राधिकारी, तहसीलदार, खण्ड विकास अधिकारी तथा अन्य विभागों के तहसील स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहेंगे ताकि वास्तविक पत्रकारों को सूचनाओं के आदान-प्रदान में सुविधा हो सकें। प्रायः देखा गया है कि कुछ लोग फर्जी आइडी लेकर अपने आपको पत्रकार बताकर अधिकारियो को मिसगाइड करते है। इस प्रवृत्ति पर रोक लगाने के लिए वास्तविक पत्रकारों की सूची सभी तहसीलों में रखी जायेंगी।

बैठक में पत्रकार उत्पीड़न संबंधी कोई प्रकरण नही आया। इसमें समिति के सदस्य मान्यता प्राप्त पत्रकार शिवराज सिंह, जयन्त कुमार मिश्रा, कृष्णदेव मिश्रा, पुनीत दत्त ओझा, ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के अध्यक्ष अवधेश त्रिपाठी उपस्थित रहें। अन्त में सहायक निदेशक सूचना, प्रभाकर तिवारी द्वारा सभी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया गया।