Tuesday, February 27, 2024
बस्ती मण्डल

आत्मरक्षा प्रशिक्षण के साथ जन भागीदारी पखवाड़े का समापन

बस्ती । जन शिक्षण संस्थान द्वारा जन भागीदारी पखवाड़ा की कड़ी में 15 दिनों तक अनेक स्थानों पर विविध कार्यक्रम आयोजित किये गये जिसमें केन्द्र सरकार के कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी, युवाओं को उनसे जोड़ने, जानकारी देने से सम्बंधित कार्यक्रम आयोजित किये गये। इसी क्रम में पखवारे का समापन आत्मरक्षा प्रशिक्षण पर केन्द्रित कार्यक्रम से हुआ।
जन शिक्षण संस्थान द्वारा दक्षिण दरवाजा पर आयोजित आत्मरक्षा प्रशिक्षण में मुख्य अतिथि अजीत यादव ने कहा कि बेटियों को आत्मरक्षा के लिये स्वयं जागरूक होना होगा। अर्चना शुक्ला ने कहा कि आत्मरक्षा की प्रवृत्ति से अनेक दुःखद घटनाओं को बचाया जा सकता है। पुलिस प्रशासन की ओर से भी विशेष पहल किया गया है।
जन शिक्षण संस्थान के निदेशक अजय उपाध्याय ने बताया कि जन भागीदार पखवाडे के दौरान उद्यमिता प्रतियोगिता, स्वच्छता अभियान, पोस्टर बनाने की प्रतियोगिता, पौधरोपण, उद्यमिता पर केन्द्रित नारा लेखन, योग प्रतियोगिता, खेल कूद प्रतियोगिता, कहानी लेखन, कैरियर परामर्श और आत्मरक्षा पर केन्द्रित अनेक आयोजन किये गये।
कार्यक्रम अधिकारी रामानन्द नन्हें ने बताया कि विविध कार्यक्रमों में अनेक युवक, युवतियों ने हिस्सा लिया। अभय उपाध्याय, रेनू श्रीवास्तव, अरूण मिश्र, सुनील शर्मा, अवनीश शुक्ल, अर्चना शुक्ल आदि ने पखवाडे पर केन्द्रित कार्यक्रमों को सम्पन्न कराया।