Sunday, May 19, 2024
बस्ती मण्डल

समाज निर्माण में पत्रकारों की भूमिका महत्वपूर्ण-अंकुर राज तिवारी

हिन्द सागर के 9 वें स्थापना दिवस पर संगोष्ठी में विमर्श

बस्ती । समाज निर्माण में पत्रकारों की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्हें नयी परिस्थितियों में जन सरोकार की धार को और मजबूत करना होगा। यह विचार भाजपा विधायक अंकुर राज तिवारी ने व्यक्त किया। वे सोमवार को प्रेस क्लब सभागार में 5 राज्यों और 3 भाषाओं और 7 संस्करण में प्रकाशित हिन्द सागर के 9 वें स्थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे।

f
f

हिन्द सागर के सम्पादक चर्तुभुजा एस. पाण्डेय ने कहा कि वे बस्ती की मांटी से जुड़े हैं और मुम्बई पहुंचने के बाद उन्हें लगा कि ऐसे बहुभाषी समाचारपत्रों की आवश्यकता है जो लोगों की समस्या और भावनाओं को प्रमुखता से स्थान दे सकें।
नये सन्दर्भों में पत्रकारिता विषयक गोष्ठी में जिला पंचायत अध्यक्ष संजय चौधरी ने कहा कि पत्रकारिता हर युग में सबल रही है। कलम की ताकत बंदूक की ताकत पर सदैव भारी पड़ी है। वरिष्ठ पत्रकार दिनेश चन्द्र पाण्डेय ने कहा कि अभिव्यक्ति हर युग में नये माध्यम भले चुने किन्तु जन सरोकार पत्रकारिता की आत्मा है। प्रदीप चन्द्र पाण्डेय ने कहा कि माध्यम चाहे जितना बदलें लेखन की शैली और प्रस्तुति के तरीके पत्रकारों को विशेष बनाते रहेंगे। राना दिनेश प्रताप सिंह, डा. वी.के. वर्मा, संध्या दीक्षित, अजय कुमार पाण्डेय आदि ने कहा कि पत्रकारिता पर भरोसे का संकट है। इसे पत्रकारों को ही दूर करना होगा। संचालन करते हुये प्रेस क्लब अध्यक्ष विनोद कुमार उपाध्याय ने पत्रकारिता से जुडे अनेक आयामों पर विस्तार से प्रकाश डाला।
इस अवसर पर हिन्द सागर समूह की ओर से अतिथियों को अंग वस्त्र और स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से राकेश त्रिपाठी, राजेश पाण्डेय, अरूण कुमार, प्रमोद ओझा, अनूप मिश्र, दिनेश कुमार पाण्डेय, कपीश मिश्र, अनिल कुमार पाण्डेय, अशोक श्रीवास्तव, प्रेम सागर पाण्डेय, राम सागर पाण्डेय, दिलीप पाण्डेय, ओम प्रकाश दूबे, इंजीनियर पवन कुमार मिश्र, लवकुश यादव, अनिल श्रीवास्तव के साथ ही अनेक पत्रकार, समाजसेवी एवं विभिन्न संगठनों के लोग उपस्थित रहे।