Wednesday, June 26, 2024
बस्ती मण्डल

जल जीवन मिशन के कार्यों का किया निरीक्षण

फाजिलनगर (कुशीनगर)। जिले में जल जीवन मिशन के कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए कार्यरत जिला कार्यक्रम प्रबंधन इकाई की टीम द्वारा फाजिलनगर के शेरपुर बडहरा गाँव में हो रहे टंकी निर्माण कार्यों का जायजा लिया।
इस मौके पर डिजाइन कोऑर्डिनेटर अरविन्द कुमार नें बाउंड्री वाल, बोरिंग और टंकी निर्माण स्थल का निरीक्षण किया और मानक के अनुसार हो रहे कार्यों पर संतुष्टि व्यक्त किया, साथ ही कार्य में तेजी लाने का निर्देश भी दिया। उन्होंने कार्यदायी संस्था के स्टोर का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कार्यदायी संस्था के अधिकारियों से समय से पहले कार्य को पूरा करने का लक्ष्य लेकर चलने और अंतिम समय का इंतजार न करने का निर्देश दिया।
इस मौके पर कैपेसिटी बिल्डिंग एंड ट्रेनिंग कोऑर्डिनेटर बृहस्पति कुमार पाण्डेय नें जल जीवन मिशन के तहत इम्प्लीमेंटेशन सपोर्ट एजेंसी द्वारा गाँव में आयोजित जन जागरूकता कार्यक्रमों की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने स्कूली ग्रामीणों से जल जीवन मिशन के बारे में चर्चा की। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत सभी परिवारों को गुणवत्तायुक्त पानी मुहैया कराये जाने का लक्ष्य है।
उन्होंने कहा हर घर में 55 लीटर प्रति व्यक्ति प्रति दिन के हिसाब से स्वच्छ जल प्रदान करने के कार्यों को अंजाम देने के लिए विभाग पूरी तरह प्रतिबद्ध है। कहा की जल जीवन मिशन का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले उन सभी परिवारों को घर में पानी की सुविधा उपलब्ध करवाना जिन्हें पानी जैसी समस्याओं से गुजरना पड़ता है।
प्रोजेक्क्ट मैनेजर मानिटरिंग एंड इवैल्यूएशन सुखपाल चौधरी नें कार्यों के गुणवत्ता की जांच की और कहा की पानी की उपलब्धता के साथ-साथ पानी की गुणवत्ता भी जरूरी है। पीने के पानी को कीटाणु रहित करने के लिए विभाग द्वारा पेयजल को क्लोरिनेशन किया जाता है। इसके लिए विभाग की टीम लगातार वीडब्ल्यूएससी सदस्यों के संपर्क में है। प्रोजेक्ट मैनेजर फाइनेंस अखंड प्रताप सिंह नें कैपेक्स व ओपेक्स खातों के परिचालन की जांच की। कार्यदायी संस्था के जूनियर इंजीनियर शशांक सिन्हा नें कहा की ग्रामीणों को समय से पाइप लाइन से टोंटी कनेक्शन और पानी मुहैया होगा।