Sunday, May 19, 2024
बस्ती मण्डल

जनपद में धूमधाम से मनाई गई डॉ0 भीमराव अम्बेडकर की 131वीं जयंती

-कलेक्ट्रेट में डीएम व एडीएम ने बाबा साहब के चित्र पर अर्पित किए श्रद्धासुमन

संत कबीर नगर। भारत रत्न बाबा साहब भीम राव अम्बेडकर की 131 वीं जयन्ती जनपद में बड़े धूमधाम से मनाई गई। कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी दिव्या मित्तल, अपर जिलाधिकारी मनोज कुमार सिंह ने बाबा साहब के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किया।
कलेक्ट्रेट में बाबा साहब के चित्र पर माल्यार्पण करने के बाद जिलाधिकारी ने कहा कि हमारा संविधान विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र की आत्मा है। उन्होंने कहा कि बाबा साहब ने बतौर संविधान समिति के अध्यक्ष संविधान बनाते समय समाज के हर वर्ग, हर तबके का ध्यान रखा। भारतीय संविधान में भारत के नगारिक को समान अधिकार मिले, इसके लिए कई देशों के संविधान को भी अपने देश के सविधान में लिया गया जिसका परिणाम है कि विभिन्न जातियों, सम्प्रदायों, भाषाओं आदि की विविधता के बावजूद हमारा देश एक सूत्र में बंधा हुआ है। डा0 साहब की जयंती के अवसर पर सभी सरकारी दफ्तरों, तहसील व ब्लाक मुख्यालयों पर भी गोष्ठी एवं अन्य कार्यक्रमों का आयोजन हुआ।
जिलाधिकारी ने इस अवसर पर सभी अधिकारियों-कर्मचारियों का आह्वान किया कि वे सब संवैधानिक दायरे में रहकर अपने पदीय दायित्वों का निर्वहन करें, यही बाबा साहब के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। उन्होंने कहा कि हम जहां भी ,जिस भी पटल पर है वहां स्वयं को रखकर सोचें और हर जरूरतमंद की मदद करें तो निश्चित ही समाज की दशा और दिशा बदल जाएगी।
अपर जिलाधिकारी मनोज कुमार सिंह ने कहा कि यदि हमें अपने दायित्व का बोध होे और हम उनका सम्यक निर्वहन निष्ठा के साथ करें तो निश्चित ही डॉ भीम राव अम्बेडकर जी को सच्ची श्रद्धांजलि होगी। उन्होंने कहा कि हम सबकों मिल करके बाबा साहब के सपने सर्वजन हिताय, सर्वजन सुखाय को साकार करने के प्रति काम करना चाहिए जिससे हमारे समाज का सर्वांगीण विकास हो।
इस अवसर पर सूचना अधिकारी सुरेश कुमार सरोज, कलेक्ट्रेट नाजिर शिव जी, सहित अन्य कर्मचारी आदि उपस्थित रहे।