Saturday, May 18, 2024
देश

प्रेरणादायक है ‘एक व्यक्ति-एक वृक्ष’ अभियान- प्रो. द्विवेदी

नवग्रह वाटिका’ पत्रिका का विमोचन करते हुए बोले आईआईएमसी के महानिदेशक

नई दिल्ली, 7 मार्च। भारतीय जन संचार संस्थान के महानिदेशक *प्रो. संजय द्विवेदी* ने सोमवार को *स्वदेशी समाज सेवा समिति, फिरोजाबाद (उत्तर प्रदेश)* द्वारा प्रकाशित पत्रिका *’नवग्रह वाटिका’* का विमोचन किया। इस अवसर पर समिति के सचिव *श्री विवेक यादव*, मीडिया प्रभारी *श्री हितेंद्र सिंह* एवं वरिष्ठ पत्रकार *श्री अरुण प्रकाश* उपस्थित थे। समिति द्वारा प्रो. द्विवेदी को नक्षत्र एवं औषधीय पौधे भी भेंट किए गए।

पत्रिका का विमोचन करते हुए *प्रो. द्विवेदी* ने कहा कि स्वदेशी समाज सेवा समिति द्वारा ज्योतिषीय पौधरोपण कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए जो प्रयास किया जा रहा है, वह प्रशंसनीय है। पर्यावरण चेतना, गौ संवर्धन और वाटिका अभियान के माध्यम से समिति ने जो कार्य किए हैं, वह समाज के प्रत्येक वर्ग के लिए एक मिसाल हैं। प्रो. द्विवेदी ने कहा कि समिति का ‘एक व्यक्ति-एक वृक्ष’ अभियान हम सभी को पौधे लगाने और उनका संरक्षण करने के लिए प्रेरित करता है।

स्वदेशी समाज सेवा समिति ‘नवग्रह वाटिका’ के माध्यम से लोगों को रुद्राक्ष, आक, गूलर, तेजपत्ता, शमी, पलाश, बरगद और पाकड़ जैसे नक्षत्र एवं औषधीय पौधे लगाने का संदेश दे रही है। समिति के अनुसार पत्रिका में वृक्षों के विविधा नामों, फलों, रोग निवारक शक्तियों एवं पर्यावरण से जुड़े विविध आयामों से जुड़ी सामग्री का प्रकाशन किया जाएगा। इसके अलावा नवग्रह वाटिकाओं की स्थापना के लिए नौ ग्रहों से जुड़े विभिन्न पौधों के विषय में विस्तृत जानकारी भी पत्रिका के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है।