Wednesday, July 3, 2024
हेल्थ

छूटे हुए और इंकार वाले परिवार के बच्चे होंगे प्रतिरक्षित

– नियमित टीकाकरण के लिए चलेगा मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम

बस्ती। किसी कारण से नियमित टीकाकरण से छूट गए या गलत फहमी के कारण बच्चों को टीका न लगवाने वाले परिवार के बच्चों को प्रतिरक्षित किया जाएगा। शासन के निर्देश पर मिशन इंद्रधनुष टीकाकरण कार्यक्रम का चौथा चरण अगले माह से चलेगा। लगातार तीन माह तक चलने वाले इस कार्यक्रम में टीकाकरण से छूटे हुए शून्य से दो साल तक के बच्चों व गर्भवती को प्रतिरक्षित किया जाएगा। आम लोगों में इस कार्यक्रम के माध्यम से यह संदेश देना है कि तमाम तरह की बीमारियों से बचाव के लिए सरकार की ओर से बच्चों व गर्भवती का नि:शुल्क टीकाकरण कराया जाता है। जिले में 300 से ज्यादा ऐसे बच्चे चिन्ह्ति किए गए हैं, जिनके परिवार के लोग किसी कारण बच्चों को टीका नहीं लगवा रहे हैं।
कार्यक्रम को कामयाब बनाने के लिए सीएमओ डॉ. चंद्रशेखर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जा चुका है। बैठक में सभी ब्लॉकों के प्रभारी चिकित्साधिकारी, एसीएमओ, यूनिसेफ व विश्व स्वास्थ्य संगठन के अधिकारी शामिल रहे। सीएमओ ने बताया कि शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम चलाया जा रहा है। कोविड काल में कई बच्चे टीकाकरण से छूट गए हैं। इसके अलावा कई ऐसे परिवार भी होंगे जो अपने बच्चों को टीका नहीं लगवा रहे होंगे। ऐसे परिवारों व बच्चों को चिन्ह्ति कर हर ब्लॉक में एक ब्लॉक रिस्पांस टीम का गठन किया जाए। टीम के लोग परिवार से संपर्क कर उनकी काउंसिलिंग करेंगे तथा समझा कर बच्चों का टीकाकरण कराना सुनिश्चित कराएंगे।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एफ हुसैन ने कहा कि सभी प्रभारी 26 फरवरी तक ड्यू लिस्ट को फाइनल करा लें। सात मार्च, दो अप्रैल व चार मई को मिशन इंद्रधनुष के तहत टीकाकरण होना है। यूनिसेफ के डीएमसी आलोक राय व विश्व स्वास्थ्य संगठन के एसएमओ की ओर से अधिकारियों को बताया गया है कि छूटे हुए व इंकार वाले परिवारों को चिन्ह्ति करने के साथ ही उन्हें टीकाकरण के लिए राजी करने में संगठन पूर्ण सहयोग प्रदान करेगा।

मिशन इंद्रधनुष में लगेंगे यह टीके
बीसीजी, पोलियो, हेपेटाईिटस बी, पेंटावेलेंट, रोटा वायरस, ओपीवी, जेई, मिजिल्स-रूबेला, विटामिन ए, डीपीटी, पीसीवी आदि।