Saturday, May 18, 2024
हेल्थ

नि:शुल्क है खाद्य पदार्थो की गुणवत्ता की जांच की सुविधा

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस आज

– गुणवत्ता पर नजर रखने के लिए काम कर रहा है खाद्य सुरक्षा विभाग

बस्ती । लोगों के स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए खाद्य पदार्थो का गुणवत्तापूर्ण होना जरूरी है। मिलावटी व अधोमानक खाद्य पदार्थ बीमार बना सकते हैं। लोगों को खाद्य पदार्थो की गुणवत्ता के प्रति जागरूक करने के लिए सात जून को विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस मनाया जाता है। लोगों की जागरूकता एवं सामुदायिक सहयोग से ही मिलावट के कारोबार को रोका जा सकता है।

जिला अभिहित अधिकारी अपूर्व श्रीवास्तव का कहना है कि लोगों का यह बुनियादी हक है कि उन्हें बाजार में बिकने वाला खाद्य पदार्थ गुणवत्ता पूर्ण मिले। इसके लिए खाद्य सुरक्षा विभाग कार्य कर रहा है। सामान्य रूप से व किसी शिकायत पर विभाग कार्रवाई करता है। खाद्य पदार्थ का सैम्पल लेकर जांच के लिए वाराणसी स्थित अत्याधुनिक राजकीय लैब में भेजा जाता है। अगर सैम्पल जांच में फेल होता है तो संबंधित दुकानदार के खिलाफ कार्रवाई कराई जाती है।

इसी के साथ विभाग की ओर से आम लोगों को खाद्य पदार्थो की गुणवत्ता के प्रति जागरूक करने के लिए समय-समय पर कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। विद्यालयों और होटलों में कार्यक्रम आयोजित कर आम लोगों को हाईजीन के प्रति भी जागरूक किया जा रहा है।

ऑनलाइन शिकायत की है सुविधा

अपूर्व श्रीवास्तव ने बताया कि अगर किसी दुकान पर खराब सामान बेचा जा रहा है तो इसकी शिकायत ग्राहक ऑनलाइन एफएसडीए यूपी या एफएसएसएआई की वेबसाइट पर जाकर कंज्यूमर ग्रेवांस में कर सकते हैं। इसकी जांच खाद्य सुरक्षा अधिकारी की ओर से की जाती है। अगर शिकायतकर्ता संतुष्ट नहीं होता है तो दोबारा इसकी जांच अभिहित अधिकारी के स्तर से की जाती है। इस व्यवस्था का मकसद है कि शिकायतकर्ता को पूरी तरह से संतुष्ट किया जा सके।

सर्विलांस सैम्पलिंग के लिए करें आवेदन
अपूर्व श्रीवास्तव का कहना है कि विभाग में लीगल सैम्पलिंग के साथ ही सर्विलांस सैम्पलिंग की भी व्यवस्था है। अगर किसी ग्राहक को लगता है कि वह जिस दुकान से सामान ला रहा है, वह ठीक नहीं है तो वह उनके कार्यालय में प्रार्थना पत्र के साथ खाद्य पदार्थ का नमूना देकर सर्विलांस सैम्पलिंग करा सकता है। इसके लिए उसे कोई फीस नहीं देनी होगी। अगर सर्विलांस नमूना फेल होता है तो फिर विभागीय स्तर पर लीगल नमूना लेकर कार्रवाई कराई जाएगी। उन्होंने लोगों से अपील किया कि सामान खरीदते समय पैकिंग व एक्सपॉयरी डेट जरूर देखें। प्रयास करें कि सामान की पक्की रसीद जरूर लें।