Friday, July 5, 2024
गोरखपुर मण्डल

सैन्यबलों को समर्पित जनपद के प्रथम शहीद स्मारक ‘अमर जवान’ का हुआ उद्घाटन

देवरिया (गंगा मणि दीक्षित) जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर सैन्यबलों को समर्पित जनपद के प्रथम शहीद स्मारक का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उपस्थित पूर्व सैनिकों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि जनपद के युवाओं में फौज, पैरामिलिट्री और पुलिस में जाने की समृद्ध परंपरा है, जो देश की बाह्य एवं आंतरिक सुरक्षा में महत्वपूर्ण योगदान देते रहे हैं। यह शहीद स्मारक जनपदवासियों के लिए प्रेरणापुंज बनकर उभरेगा और युवाओं को सैन्यबलों में शामिल होने के लिए प्रेरित करेगा।

जिलाधिकारी ने देश की रक्षा में अपने प्राण न्यौछावर करने वाले जनपद के अमर वीर शहीद विजय कुमार मौर्य, उग्रसेन त्रिपाठी, रामसहाय मिश्र, सूबेदार रामपाल सिंह, संजय चौहान, ज्योतिप्रकाश सिंह, सिसवा पांडेय, जवाहरलाल पांडेय और कैप्टन वरुण सिंह को नमन किया और शहीद स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित किया।मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार ने भी शहीद स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित कर वीर शहीदों को श्रद्धांजलि दी।
जिला सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास अधिकारी विंग कमांडर (से0नि0) मुकेश तिवारी ने जनपद में शहीद स्मारक बनने को एक ऐतिहासिक उपलब्धि करार दिया। उन्होंने कहा कि जनपद के पूर्व सैनिकों एवं उनके आश्रितों की यह एक बहु प्रतिक्षित आकांक्षा थी, जिसकी पूर्ति जिलाधिकारी महोदय के सक्रिय सहयोग से हुई है। कर्नल (से0नि0) अरुण प्रकाश पांडेय ने भी जिलाप्रशासन का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन कुँवर पंकज, एएसडीएम अरुण कुमार, एएसडीएम कुणाल गौरव, पीडब्लूडी के अधिशासी अभियंता कमल किशोर सहित बड़ी संख्या में पूर्व सैनिक उपस्थित थे।

*बॉक्स संख्या-1*

*पूर्व सैनिकों ने खुशी जाहिर की*
सेवानिवृत्त सूबेदार मेजर व्यास मिश्र ने शहीद स्मारक बनाने के लिए जिला प्रशासन का आभार व्यक्त किया। सेवानिवृत्त नायक दिवाकर मिश्रा ने शहीद स्मारक बनने पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि जनपद के कई लोगों ने देश की रक्षा में सर्वोच्च बलिदान दिया है। अब इसी अमर जवान स्मारक पर इन्हें श्रद्धांजलि देकर याद कर सकेंगे। सेवानिवृत्त नायक पीएम त्रिपाठी ने कहा कि शहीद स्मारक की मांग कई दिनों से की जा रही थी। मिलिट्री स्टेशन में तो शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए स्मारक मौजूद होता है, लेकिन बाहर समस्या होती है। अब अपने जनपद में ही उसे मूर्त रूप में देखकर अत्यंत प्रसन्नता हो रही है। नायक दिनेश मिश्र, प्रभाकर मणि आदि ने भी खुशी जाहिर की।