Saturday, May 4, 2024
बस्ती मण्डल

जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्वाचन कार्यालय के कार्यो की समीक्षा किया

बस्ती। विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 के मद्देनजर जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती सौम्या अग्रवाल ने निर्वाचन कार्यालय के कार्यो की समीक्षा किया। उन्होने निर्वाचन के दौरान चुनाव प्रेक्षक के आने पर उनके ठहरने की व्यवस्था के बारे में सर्किट आउस एवं पीडब्लूडी डाकबंगले का निरीक्षण किया। उन्होने निर्देश दिया है कि सौपे गये सभी दायित्वों का समय से निर्वहन करें।
कलेक्टेªट सभागार में आयोजित बैठक मंे उन्होने निर्देश दिया कि भारत निर्वाचन आयोग तथा राज्य निर्वाचन आयुक्त को भेजे जाने वाली सूचनाए समय से प्रेषित की जाय। सूचनाओं के संबंध में वरिष्ठ अधिकारी से अवश्य अवलोकन कराया जाय। उन्होने निर्वाचन कार्यालय में तैनात सभी कर्मचारियों को सामान रूप से कार्य का आवंटन करने का भी निर्देश दिया है।
उन्होने निर्देश दिया कि निर्वाचन को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए आयोग द्वारा निर्धारित सभी एप संबंधित अधिकारी-कर्मचारी अपने मोबाइल में अपलोड कर लें तथा उसका प्रयोग करने के बारे में प्रशिक्षण प्राप्त करें। उन्होने कहा कि नो योर कंडीडेट (के.वाई.सी.), शिकायतों को 100 मिनट के भीतर निस्तारण करने के लिए सीबिजिल एप, वोटर हेल्पलाइन तथा दिव्यांग मतदाताओं के लिए पीडब्लूडी एप का जन सामान्य में प्रचार-प्रसार कराया जाय।
उन्होने कहा कि प्रत्येक विधानसभा में 8-8 घण्टे की ड्यूटी करने के लिए प्लांइग स्क्वायड टीम (एफएसटी) का गठन करें। उन्होने बताया कि आयोग के निर्देशानुसार एक विधानसभा में 9 टीमें गठित की जायेंगी, जो शिफ्टवार फील्ड में ड्यूटी करंेगी। इसी प्रकार कंट्रोल रूम में भी शिफ्टवार कर्मचारी की ड्यूटी लगायी जाय। उन्होने बताया कि निर्वाचन कंट्रोल रूम के प्रभारी एडीएम/उप जिला निर्वाचन अधिकारी को नामित किया गया है। कंट्रोल रूम कलेक्टेªट सभागार में स्थापित है, इसका नम्बर 05542-246810 एवं टोल फ्री नम्बर 1950 है, जो 24 घण्टे सक्रिय है।
उन्होने निर्देश दिया कि 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के कार्यक्रम आयोजन करने के लिए तैयारी पूरी कर लें। सभी कार्यालयों में मतदाता शपथ दिलायी जाय। 18 वर्ष आयु के नये मतदाताओं को इपिक उपलब्ध कराया जाय। स्वीप के माध्यम से कम मतदान वाले बूथों में मतदान प्रतिशत बढाने के लिए कार्ययोजना तैयार की जाय।
जिलाधिकारी ने बैठक के बाद सर्किट हाउस तथा पीडब्लूडी डाकबंगला का अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया। उन्होने निर्देश दिया कि विधानसभा निर्वाचन के दौरान भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त कम से कम 07 आब्जर्वर आयेगे। उनके लिए विधानसभा निर्वाचन संबंधी सम्पूर्ण सूचनाए, कम्प्यूटर आपरेटर, वाहन, स्थानीय सिमयुक्त मोबाइल एंव अन्य व्यवस्थाए किया जाना है। उन्होने सभी लाइजन अधिकारियों को निर्देश दिया कि आब्जर्वर के लिए समस्त व्यवस्थाए समय से पूरी कराये।
निरीक्षण के दौरान अधिशासी अभियन्ता पीडब्लूडी अशोक कुमार, डिप्टी कलेक्टर सूरज यादव, सहायक अभियन्ता आरपी यादव तथा आब्जर्वर के साथ नियुक्त जिला स्तरीय लाइजन अफसर उपस्थित रहें।