Saturday, May 18, 2024
हेल्थ

जरूरी नहीं है कि कोविड पॉजिटिव मां का शिशु भी हो पॉजिटिव

– कोविड अस्पताल में है पॉजिटिव मां के लिए प्रसव की व्यवस्था

बस्ती। यह आवश्यक नहीं है कि कोविड पॉजिटिव गर्भवती का शिशु भी कोविड पॉजिटिव होगा। गर्भ में रहने के दौरान वह ज्यादा सुरक्षित है। प्रसव के बाद अगर कोविड प्रोटोकाल के पालन में लापरवाही की जाती है तो उसके कोविड से ग्रसित होने की पूरी आशंका रहती है। यह कहना है कोविड के प्रशिक्षक/बालरोग विशेषज्ञ डॉ. आफताब रजा का।
डॉ. रजा ने बताया कि कोविड संक्रमण इन दिनों तेजी बढ़ रहा है। कोई गर्भवती अगर कोविड पॉजिटिव हैं या रह चुकी है तो कोविड को लेकर जरा भी घबराने की जरूरत नहीं है। कोविड जैसी संक्रामक बीमारी से बचने के लिए बस जागरूक, सचेत और सतर्क रहें। सदैव अपने चिकित्सक के संपर्क में रहें और उनके सुझाओं का पालन करें।
उन्होंने कहा कि बहुत जरूरी होने पर ही अस्पताल जाएं। प्रयास करें कि चिकित्सक से ऑनलाइन परामर्श लें। गर्भवती महिलाओं की रोग प्रतिरोधक क्षमता अन्य के मुकाबले कम होती है। इसलिए गर्भवती महिलाएं अपने व बच्चे के भविष्य के लिए साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें। कुछ भी छूने के बाद 40 सेकंड तक साबुन से हाथ धो लें और मास्क लगाए रखें।

पॉजिटिव मां भी करा सकती है स्तनपान
डॉ. रजा ने बताया कि यदि मां कोविड पॉजिटिव है या रह चुकी है तब भी उसको स्तनपान कराना जरूरी है। बस साफ-सफाई का ध्यान देते हुए मॉस्क लगाकर ही स्तनपान कराना है। यह भी ध्यान रखें कि बच्चे के ऊपर किसी प्रकार की छींक या खांसी की ड्रॉपलेट न जाए।

जनपद में कोविड अस्पताल संचालित हैं। सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को निर्देश है कि संस्थागत प्रसव को प्रोत्साहित करें। कोविड पॉजिटिव महिलाओं को प्रसव के लिए कोविड अस्पताल ले जाने की व्यवस्था है।
डॉ. चंद्रशेखर, सीएमओ, बस्ती

इन बातों का रखे ख्याल
– नियमित कोविड प्रोटोकाल अपनाएं।
– आंगन या अकेले रोज धूप में बैठें।
– बाजार का पका हुआ आहार न करें।
– बाहर से आया समान सेनेटाइज करें।
– बाहर से लाए सामानों को 3 दिन बाद ही उपयोग में लाएं।
– अतिआवश्यक स्थिति में ही घर से बाहर निकलें।

इन बातों से करें परहेज
– अनावश्यक अस्पताल न जाएं।
– ऑनलाइन परामर्श लेने की कोशिश करें।
– संभव हो तो घर पर ही सेंपल दें।
– नकारात्मक चर्चा में शामिल न हों।