Friday, July 5, 2024
गोरखपुर मण्डल

जिलाधिकारी ने किया 15-18 आयु वर्ग के लिए डेडिकेटेड कोविड वैक्सीनेशन सेंटर का औचक निरीक्षण

-माइक्रोप्लान के क्रियान्वयन का निर्देश

देवरिया (गुरूमीत सिंह)जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने आज पूर्वाह्न में 15 से 18 आयु वर्ग के किशोरों के लिए गवर्नमेंट इंटर कॉलेज और अग्रसेन इंटर कॉलेज में बने डेडीकेटेड कोविड वैक्सीनेशन सेंटर का औचक निरीक्षण किया तथा टीकाकरण की गति तेज करने के संबंध में अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने कहा कि जिन विद्यालयों में डेडिकेटेड कोविड वैक्सीनेशन सेंटर बने हैं उन्हें निकटवर्ती विद्यालयों के साथ टैग किया जाए, जिससे अन्य विद्यालयों के किशोरों का टीकाकरण शीघ्रता के साथ हो सके। जिलाधिकारी ने जिला विद्यालय निरीक्षक को प्रतिदिन रात आठ बजे तक डेडिकेटेड सेंटर पर टीकाकरण की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। टीकाकरण केंद्र पर अधिक से अधिक किशोरों को लाने के लिए टेलीकालिंग करने एवं विद्यार्थियों के घर पर संपर्क करने की नसीहत दी। उन्होंने कहा कि अवकाश की वजह से कई विद्यार्थी विद्यालय नहीं रहे हैं। ऐसे विद्यार्थियों से संपर्क कर उनका कोविड वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने के लिए माइक्रोप्लान का हर हाल में क्रियान्वयन किया जाए। जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में कुल 73 केंद्रों पर 15-18 आयु वर्ग के किशोरों के लिए डेडीकेटेड कोविड वैक्सीनेशन सेंटर स्थापित किए गए हैं जहां पर 31 दिसंबर 2007 से पूर्व जन्म लेने वाले लोग वैक्सीनेशन करा सकते हैं।
इससे पहले जिलाधिकारी गवर्नमेंट इंटर कॉलेज पहुंचे और प्रधानाचार्य प्रदीप कुमार शर्मा से वैक्सीनेशन के संबंध में जानकारी प्राप्त की। प्रधानाचार्य प्रदीप कुमार शर्मा ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि लक्षित आयु वर्ग के लगभग 1350 विद्यार्थी विद्यालय में है जिनमें से 953 विद्यार्थियों का टीकाकरण हो चुका है, जिस पर जिलाधिकारी ने शेष विद्यार्थियों का टीकाकरण शीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया।
इसके पश्चात जिलाधिकारी ने महाराजा अग्रसेन इंटर कॉलेज में स्थापित डेडिकेटेड कोविड वैक्सीनेशन सेंटर का निरीक्षण किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने प्रधानाचार्य गोपाल दत्त शुक्ला को वैक्सीनेशन के लिए आये विद्यार्थियों के ठंड से बचाव के लिए अलाव की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार, जिला विद्यालय निरीक्षक देवेंद्र कुमार गुप्ता सहित विभिन्न अधिकारी एवं स्वास्थ्यकर्मी मौजूद थे।