Saturday, May 18, 2024
हेल्थ

क्या आयुर्वेदिक उपचार से बंद ट्यूब खुल जाती है-डॉ चंचल शर्मा

सेहत।किसी बीमारी का वर्णन करना और समझना और कई चीजों को कवर करना हमेशा मुश्किल होता है। आयुर्वेदिक सिद्धांतों के साथ यह सच है कि आयुर्वेद मानव जीवन के सभी शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक पहलुओं को शामिल करता है, और इसलिए, विवरण अधिक सारगर्भित हो जाता है। पंचकर्म की उत्तर बस्ती चिकित्सा एक एक उदारहर है। यह पूरे महिला प्रजनन पथ को कवर करता है और इसे हाइपोथैलेमस से गर्भाशय तक एक संरचनात्मक और कार्यात्मक इकाई के रूप में शामिल करता है।

आयुर्वेद की उत्तर बस्ती न केवल शारीरिक स्तर पर प्रजनन से संबंधित हार्मोन का प्रतिनिधित्व करता है, बल्कि शारीरिक स्तर पर महिला प्रजनन अंगों से संबंधित सभी संरचनाओं को भी शामिल करता है। फैलोपियन ट्यूब, प्रजनन तंत्र की बहुत महत्वपूर्ण संरचनाएं हैं, क्योंकि वे स्त्री एवं पुरुष बीज को ले जाती हैं।
आयुर्वेद के अनुसार प्रजनन प्रक्रिया में फैलोपियन ट्यूब को राजा के रूप में भी जाना जाता है। इस प्रकार, किसी भी यदि फैलोपियन ट्यूब बंद हो जाती है। तो महिलाओं का गर्भवती होना असंभव सा हो जाता है। 25-35% महिला बांझपन के लिए ट्यूबल ब्लॉकेज जिम्मेदार है।

बंद फैलोपियन ट्यूब महिला बांझपन के सबसे प्रमुख कारकों में से एक है और इसे प्रबंधित करना बहुत मुश्किल है। अंतर्गर्भाशयी उत्तर बस्ती (IUUB) के ट्यूबल ब्लॉकेज पर प्रभाव के संबंध में आयुर्वेद बड़ी ही प्रभावी भूमिका निभता है। इसलिए, यह अध्ययन आयुर्वेद के माध्यम से बांझपन प्रबंधन के पथ पर एक प्रारंभिक और उचित कदम के रूप में किया गया था।

आशा आयुर्वेदा आयुर्वेद के सिद्धांतो एवं मानदंडों को पूरा करते हुए बंद फैलोपियन ट्यूब को खोलने में पूरे भारत में सबसे ज्यादा अग्रसर आयुर्वेदिक क्लीनिक है। जहां पर आयुर्वेद क्लीनक एवं रिसर्च के स्त्री रोग और प्रसूति डॉ चंचल शर्मा अब तक उत्तर बस्ती से बहुत सारी महिलाओं को गर्भधारण में मदद कर चुकी है।

ट्यूबल ब्लॉकेज की जांच कैसे करें –
प्रजनन उम्र वाली महिलाओं की ट्यूब ब्लॉकेज की जाँच करने के लिए एचएसजी टेस्ट को सबसे अच्छा बताया गया है। इसमें ट्यूब में डाई के माध्यम से दवा डालकर ट्यूब की पूरी जानकारी प्राप्त हो जाती है। कि ट्यूब बंद है या खुली है। प्रसव उम्र की महिलाएं ट्यूबल फैक्टर के कारण गर्भ धारण करने में विफलता की शिकायत करती है। तो डॉक्टर सबसे पहले हिस्टेरोसाल्पिंगोग्राम (एचएसजी) के आधार पर इसका पता लगाने की कोशिश करते है।

इसके अतिरिक्त किसी भी urogenital infection वाली महिलाओं को , अत्यधिक मासिक धर्म का इतिहास, यौन संचारित रोग, मानव इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस (एचआईवी), हेपेटाइटिस बी, संक्रामक रोग, और इसी तरह, सवाल पुछ कर ट्यूब के बारे में जानने का प्रयास करते है।

आयुर्वेद में ट्यूब ब्लॉकेज वाली महिलाओं का कैसे होता है आयुर्वेदिक इलाज –

आयुर्वेद के अनुसार ट्यूबल ब्लॉकेज को वात-कफ-प्रधान त्रिदोषज स्थिति के रूप में माना जाता है। क्योंकि वात समकोचा के लिए जिम्मेदार होता है। अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब लिए कफ, वात पित्त दोष को कारक माना जाता है। इस प्रकार, तीनों दोष सामूहिक रूप से फैलोपियन ट्यूब के स्टेनोसिस या रुकावट प्रकार के विकृति के लिए जिम्मेदार होते है। दवा का चयन वात-कफशमाका और त्रिदोषघ्न के आधार पर किया जाता है। जिसमें उष्ना-तिक्ष्ना-सारा-लघु-प्रमति और सूक्ष्म गुण होते है। ताकि यह कुछ ही मिनट में चैनलों तक पहुंचकर रुकावट को दूर कर सके। इसलिए, पंच कर्म चिकित्सा में वर्णित कुमारी तेल को उसी प्रकार के गुणों के साथ इसकी सामग्री के लिए चुना है।
उत्तर बस्ती गर्भाधान की अद्भुत दर के साथ ट्यूबल रुकावट को दूर करने में अत्यधिक प्रभावी है, जैसा कि अध्ययन के परिणामों से स्पष्ट है। यह महिला बांझपन और मासिक धर्म संबंधी विकारों के अन्य कारकों के लिए भी प्रभावी हो सकता है, जैसे कि ओलिगोमेनोरिया, हाइपोमेनोरिया और डिसमेनोरिया।

यह खास जानकारी आशा आयुर्वेदा की निःसंतानत विशेषज्ञ डॉ चंचल शर्मा से एक विशेेष वार्ता के दौरान प्राप्त हुई है।