Sunday, May 19, 2024
बस्ती मण्डल

माँ भारती के चरणों में 75 करोड़ सूर्य नमस्कार भारतवासियों द्वारा समर्पित किया जाएगा

बस्ती 5 जनवरी।आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर मां भारती के चरणों में 75 करोड़ सूर्य नमस्कार भारतवासियों द्वारा समर्पित किया जाएगा। इस संकल्प पूर्ति के लिए बस्ती जिले के सभी योग शिक्षकों व पदाधिकारियों को उचित दिशा निर्देश दिए जा चुके हैं। सभी अपने अपने ब्लॉक स्तर पर विद्यालयों व अन्य सामाजिक संस्थाओं का रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं।

उक्त जानकारी भारत स्वाभिमान ट्रस्ट के 27वें स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित यज्ञ के बाद बोलते हुए ओम प्रकाश आर्य जिला प्रभारी भारत स्वाभिमान समिति ने बताया कि इस कार्य में पतंजलि योग समिति, महिला पतंजलि योग समिति, किसान सेवा व युवा भारत समिति के पदाधिकारी लगे हुए हैं। उन्होंने बताया कि स्थापना दिवस जिला मुख्यालय सहित तहसीलों एवं ब्लाक स्तर पर मनाया गया।

कार्यक्रम का प्रारम्भ सामूहिक योग कक्षा से हुआ जिसमें योग शिक्षकों ने साधकों को अष्टांग योग एवं ध्यान का अभ्यास कराया तत्पश्चात कार्यक्रम की जानकारी देते हुए हुए जिला समन्वयक गरुण ध्वज पाण्डेय ने बताया कि इसमें व्यक्तिगत, स्वयं सेवक व संस्थागत तीन तरह से रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। इसमें प्रतिभाग करने वाले सभी प्रतिभागियों को भारत सरकार के योगासन व खेल मंत्रालय का प्रमाण पत्र मिलेगा। अमृत महोत्सव के अवसर पर सूर्य नमस्कार का संकल्प लेकर प्रधानमंत्री जी जन जन को योग यज्ञ व आयुर्वेद से जोड़कर उनके भीतर दिव्य साधना व विचारों का आधान करना चाहते हैं इसलिए हम सबको इस कार्यक्रम का हिस्सा बनना चाहिए।

डॉ वीरेन्द्र त्रिपाठी ने बताया कि योगऋषि स्वामी रामदेव ने भारत स्वाभिमान की स्थापना कर केवल भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में स्वदेशी का प्रचार कर विदेशी कम्पनियों को चुनौती दी है। सुभाष चन्द्र आर्य जिला प्रभारी पतंजलि योग समिति बस्ती ने बताया कि अब योग शिविरों में ध्यान का समय न्यूनतम 5 मिनट का होगा जिसमें तनाव डिप्रेशन आदि के अनुसार समय को घटाया बढ़ाया जा सकेगा। महिला प्रभारी श्रीमती संगीता ने 75करोड़ सूर्य नमस्कार का संकल्प को दोहराते हुए बहनों की सहभागिता का आश्वासन दिया साथ ही बताया कि बालिका विद्यालयों में योग शिविरों के आयोजन किये जायेंगे।

जिलाध्यक्ष डा0 प्रवेश कुमार ने बताया कि बसंत पंचमी से योग शिविरों के माध्यम से पुनः योग एवं आयुर्वेद के द्वारा लोगों को स्वास्थ्य लाभ दिया जायेगा। कहा कि आने वाले दिनों में योगगुरु स्वामी रामदेव जी के निर्देशानुसार मोटापा, मधुमेह, तनाव आदि रोगानुसार योग शिविरों का आयोजन किया जायेगा साथ ही युवा भारत के द्वारा बच्चों एवं युवाओं के लिए विशेष योग शिविर लगाये जायेंगे जिससे जनमानस को रोगमुक्त किया जा सके। भारत स्वाभिमान समिति के कोषाध्यक्ष नवल किशोर चौधरी ने बताया कि भारत स्वाभिमान लोगों को समृद्धि से समाधि की ओर चलने की प्रेरणा देता रहेगा।

अपने आन्दोलनों एवं योग शिविरों के माध्यम से पूरे भारतवासियों के स्वाभिमान को जगाने का कार्य किया जिसके कारण देश में व्यवस्था परिवर्तन हुआ और पूरे विश्व में भारत का नाम बढ़ा है। इस अवसर पर हरीश कुमार, बृजेश कुमार, सुभाष सोनी, डॉ प्रवेश कुमार,सुभाष चन्द्र आर्य, कौशलेंद्र विक्रम सिंह
व शन्नो दूबे को जिला सहयोगी समन्वयक का दायित्व सौंपा गया है।