Monday, April 15, 2024
हेल्थ

सिगरेट छोड़ना नहीं है मुश्किल, बस अपनाएं यह टिप्स

हेल्थ यह तो हम सभी जानते हैं कि धूम्रपान सेहत के लिए बेहद हानिकारक है। लेकिन युवावस्था में अक्सर लोग इसका सेवन करना शुरू कर देते हैं और फिर उसके बाद सिगरेट पीने की आदत लग जाती है। यह सिर्फ एक शारीरिक लत ही नहीं है, बल्कि मनोवैज्ञानिक आदत भी है। सिगरेट में मौजूद निकोटिन एक लत की तरह काम करता है। एक बार सिगरेट की आदत लग जाने के बाद इससे दूरी बनाना इतना भी आसान नहीं होता है। हालांकि आप कुछ आसान तरीकों को अपनाकर सिगरेट पीने की आदत को दूर कर सकते हैं−

निकोटिन रिप्लेसमेंट थेरेपी

हेल्थ केयर एक्सपर्ट कहते हैं कि जिन लोगों को धूम्रपान करने की बहुत अधिक आदत होती है। उनके लिए यह तरीका बेहद काम आता है। आप अपने डॉक्टर से निकोटिन रिप्लेसमेंट थेरेपी के बारे में पूछ सकते हैं। इसके लिए नेज़ल स्प्रे या इनहेलर का इस्तेमाल करें। इसके अलावा, प्रिस्क्रिप्शन नॉन−निकोटिन स्टॉप−स्मोकिंग मेडिसिन की भी मदद ली जा सकती है।

टि्रगर से बचें

अगर आप सच में सिगरेट की आदत को छोड़ना चाहते हैं, तो यह सबसे जरूरी है कि आप टि्रगर से बचें। हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि हर व्यक्ति को सिगरेट पीने की एक तलब होती है। इसके कुछ टि्रगर होते हैं। बस जरूरत है कि आप अपने टि्रगर को पहचानें और जब आप इसे पहचानने में सक्षम हो जाएंगे तो इससे आपके लिए सिगरेट छोड़ना काफी आसान हो जाएगा।

करें कुछ देरी

हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि यह भी एक तरीका है कि जिससे धूम्रपान की आदत को काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है। इसके लिए आपको खुद को रोकना नहीं है, बस कुछ देर के लिए टालना है। मसलन, जब आपको सिगरेट पीने की इच्छा होती है तो अपने आप से कहें कि आपको पहले 10 मिनट इंतजार करना होगा और फिर उस अवधि के लिए खुद को विचलित करने के लिए कुछ करना चाहिए। मसलन आप पब्लिक, स्मोक−फ्री ज़ोन में जाने की कोशिश करें। ये सरल तरकीबें आपके तंबाकू की लालसा को पटरी से उतारने के लिए पर्याप्त हो सकती हैं।

कुछ चबाएं

तंबाकू की लालसा को कम करने के लिए अपने मुंह में कुछ ना कुछ रखें। मसलन, शुगरलेस च्वूइंग गम, कैंडी या फिर गाजर व नट्स आदि को चबाएं। जब आपका मुंह बिजी होगा तो यकीनन आपका मन सिगरेट पीने का नहीं करेगा।

 

मिताली जैन