Wednesday, June 26, 2024
हेल्थ

बूथों पर पहुंचकर उत्साह के साथ बच्चों ने कराया कोविड का टीकाकरण

−बच्चों को कोविड से बचाना हम सभी लोगों की जिम्मेदारी – सीएमओ

संतकबीरनगर। बच्चों को कोविड से बचाने के लिए जिले में कोविड टीकाकरण का शुभारंभ सोमवार को हुआ। इस दौरान बच्चों ने जिले के कुल 11 टीकाकरण बूथों पर पहुंचकर अपना टीकाकरण कराया। टीकाकरण के इस महाअभियान को लेकर बच्चों के अन्दर काफी उत्साह देखा गया। वे पहले से ही अपना टीकाकरण स्लाट बुक कराकार बूथों पर पहुंच रहे थे तथा बिना किसी भय के अपना टीकाकरण करवा रहे थे।

जिला अस्पताल के एमसीएच विंग में कोविड टीकाकरण कार्यक्रम का उदघाटन मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ इन्द्र विजय विश्वकर्मा ने किया। इस अवसर पर उन्होने कहा कि बच्चों को कोविड से बचाने की जिम्मेदारी उनके अभिभावकों के साथ उनकी खुद की है। इस टीके का कोइ दुष्प्रभाव नहीं है। कइ परीक्षण के उपरान्त यह टीका बच्चों के लिए लाया गया है। वर्तमान में 15 साल से लेकर 18 साल तक के बच्चों को टीका लगाया जा रहा है। सभी की जिम्मेदारी बनती है कि वे टीका लगवाकर कोविड से सुरक्षित हों। इस अवसर पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ मोहन झा ने बताया कि बच्चों के टीकाकरण के लिए अलग से बूथ बनाए गए हैं। इन बूथों पर प्रशिक्षित स्वास्थ्य कार्यकर्ता लगाए गए हैं। वह बच्चों को टीकाकरण के बाद आवश्यक सावधानियां बताते हैं। साथ ही साथ उनको आधे घण्टे तक निगरानी में रखा जाता है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एस रहमान ने बताया कि जनपद में एमसीएच विंग समेत कुल 11 स्थानों पर बच्चों के लिए बूथ बनाए गए हैं। इन बूथों पर केवल बच्चों को ही टीका लगाया जा रहा है। सुंबह से ही बच्चों की भीड़ टीकाकरण बूथ पर देखी गयी।

इस दौरान अपर मुख्य चिकित्साधिकारी वेक्टर बार्न डिजीज डॉ वी पी पाण्डेय, जिला अस्पताल के अधीक्षक डॉ ओ पी चतुर्वेदी, बाल रोग विशेषज्ञ डॉ सुनील कुमार, जिला वैक्सीन मैनेजर इविन यूएनडीपी सुशील कुमार मौर्या के साथ ही साथ अन्य स्वास्थ्य कार्यकर्ता मौजूद रहे।

जारी रहा नियमित टीकाकरण

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि जिले में बच्चों के लिए किए जा रहे टीकाकरण सत्र के अतिरिक्त नियमित टीकाकरण भी जारी रहा। इनके लिए अतिरिक्त बूथ बनाए गए थे। इन बूथ पर पहले डोज के साथ ही दूसरे डोज का टीकाकरण भी किया जा रहा था। इसके लिए अतिरिक्त वैक्सीन वेरीफायर तथा वैक्सीनेटर लगाए गए थे।

 

बच्चे बोले – अब हमें छू नहीं पाएगा कोरोना

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खलीलाबाद में टीकाकरण के लिए आए बच्चों में काफी उत्साह देखा गया। सूर्या इण्टरनेशनल सीनियर सेकेण्डरी एकेडमी की 10 वीं कक्षा के छात्र उत्कर्ष बताते हैं कि उन्हें पता ही नहीं चला कि कब इन्जेक्शन लग गया। अब वे कोरोना से सुरक्षित है। वहीं 11 वीं की छात्रा साक्षी सिंह बताती हैं कि उन्होने तो पहले ही बुकिंग करवा लिया था। कोविड के चलते उनकी पढ़ाइ का काफी नुकसान हुआ। बच्चों का टीकाकरण हो जाने से अब उनका स्कूल बन्द नहीं होगा तथा पढ़ार्इ ठीक से चलेगी। बनियाबारी की निवासी श्रेया सिंह बताती हैं कि उन्हें पहले भय लग रहा था लेकिन टीका लग जाने के बाद वे काफी राहत महसूस कर रही हैं। एचआरपीजी कालेज की छात्रा स्कन्दिका ने बताया कि टीका लगवाकर वे सुरक्षित हो गयी हैं।