Saturday, May 18, 2024
गोरखपुर मण्डल

मिशन कायाकल्प की धीमी प्रगति पर डीएम ने जतायी नाराजगी

देवरिया (गुरुमीत सिंह)जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने विकास भवन के गांधी सभागार में बेसिक शिक्षा विभाग की योजनाओं के संबंध में जनपद स्तरीय टास्क फोर्स व जिला शिक्षा अनुश्रवण समिति की बैठक की। बैठक में जिलाधिकारी ने मिशन कायाकल्प की धीमी प्रगति पर गहरी नाराजगी व्यक्त की।
जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने मिशन कायाकल्प के काम में लापरवाही बरतने वाले बीडीओ लार को चार्जशीट देने का निर्देश दिया। साथ ही भागलपुर ब्लॉक और देसही देवरिया ब्लॉक में मिशन कायाकल्प से जुड़े कार्यों में धीमी प्रगति पर उत्तरदायित्व तय कर जिम्मेदार अधिकारी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि मिशन कायाकल्प विद्यालय में बुनियादी सुविधाओं से सम्बंधित है। इसमें किसी भी तरह की लापरवाही क्षम्य नहीं है।
जिलाधिकारी ने कहा कि मिशन कायाकल्प के सभी 19 पैरामीटर पर समयबद्ध कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। विद्यालयों में बालक- बालिकाओं के लिए शौचालय की व्यवस्था, यूरिनल व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। जनपद के सभी विद्यालयों को चहारदीवारी के घेरे में सुरक्षित रखा जाए। टाइल्स, रैंप निर्माण, विद्युतीकरण का कार्य पूर्ण किया जाए।
जिलाधिकारी ने विद्यालयों में खराब हैंडपंप को 2 दिन के भीतर सही करने का निर्देश दिया। समीक्षा बैठक में यह तथ्य सामने आया कि 215 विद्यालयों में हैंडपंप को री-बोर करने की आवश्यकता है तथा 26 विद्यालय अभी भी हैंडपंप विहीन है।
जिलाधिकारी ने जर्जर भवन की सूची फिर से तैयार करने का निर्देश बीएसए को दिया। उन्होंने कहा कि अभी भी कई विद्यालय जर्जर भवन में चल रहे हैं।
समीक्षा बैठक में मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/एसडीएम गुंजन द्विवेदी, बीएसए संतोष कुमार राय, जिला विकास अधिकारी श्रवण कुमार, परियोजना निदेशक संजय पांडेय, डीपीओ कृष्णकांत राय सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।