Tuesday, July 2, 2024
बस्ती मण्डल

जल संरक्षण के लिए चौपाल लगाकर किया गया जागरूक

कुदरहा/बस्ती। नेहरू युवा केंद्र बस्ती के तत्वावधान में जिला युवा अधिकारी अनुराग यादव के निर्देशानुसार में जिले के मनोरमा माध्यमिक विद्यालय लालगंज के सभागार में जल चौपाल कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता प्रधानाचार्य सुनील कुमार चौबे द्वारा किया गया।इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एनपी वर्मा द्वारा मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। जल चौपाल का कार्यक्रम स्वयंसेवकों द्वारा जल बचाव संबंधी जागरूकता अभियान लगातार चलाया जा रहा है जिसमें दीवाल वॉल पेंटिंग, नारा लेखन, क्यूज प्रतियोगिता, पोस्टर, नुक्कड़ नाटक के जरिए लोगों को जागरुक किया जा रहा हैं इसी को लेकर आज जल चौपाल संवाद का आयोजन किया गया जिसमें युवाओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया तथा इस कार्यक्रम में राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक अरुण कुमार व सरफराज मौजूद रहे कार्यक्रम का संचालन सुनील सिंह ने किया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि ने लोगों को जल्द बचाओ को लेकर प्रकाश डाला। तथा जल किस सदुपयोग करने की बात कही।
इसी को लेकर राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक अरुण कुमार ने ‘जल है तो कल है’इसी नारे के साथ लोगों को जागरूक करते हुए बताया की हमें पेयजल को लेकर अभी ही सतर्क होना चाहिए जिस से आने वाले भविष्य के लिए परेशान ना रहें।
इसी मौके पर सरफराज ने बताया हमारी पृथ्वी पर जल का भंडार है फिर भी पिए युक्त जल की मात्रा उतनी नहीं है जितना सोचते हैं। शुद्ध जल की मात्रा सीमित है अतः हमें शुद्ध जल पर ध्यान देना चाहिए और सकता से अधिक खर्च नहीं करना चाहिए। तथा वर्षा के पानी को नदी, तालाब, पोखरा में एकत्रित कर चला स्तर को बनाए रखने के लिए अति आवश्यक है। यह कार्यक्रम गांव में पुरुष और महिला समूह के साथ चौपाल लगाकर जल संरक्षण के लिए जागरूक किया। यह कार्यक्रम कैच द रैन के अंतर्गत आयोजित किया गया। चौपाल में जल की एक -एक बूंद को बचाने के लिए जागरूक किया गया। पानी की बर्बादी को रोकने के लिए जागरूक किया गया। इस मौके प्रधान समेत गांव के मुकेश ,सुनील ,अजय, सहित अन्य मौजूद रही।