Saturday, June 29, 2024
बस्ती मण्डल

अल्पसंख्यक अधिकार दिवस को उनके अधिकारों के संरक्षण और सुरक्षा के लिए मनाया जाता है-डॉ श्रेया

बस्ती।आज बस्ती के बेगम खैर गर्ल्स इंटर कालेज में अंतरराष्ट्रीय अल्पसंख्यक अधिकार दिवस एवं मतदाता जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता सरदार जगबीर सिंह वरिष्ठ पत्रकार एवं पूर्वाचल प्रांत सिख सेवा सोसाइटी यूपी ने किया।कार्यक्रम मुख्य अतिथि डॉ श्रेया स्वीप आइकॉन रही।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि अजीत कुमार श्रीवास्तव जिला विकास अधिकारी, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी डॉ पूजा पाल रही।
।विद्यालय की प्रधानाचार्या ने अतिथियों को पुष्पगुच्छ देकर उनका स्वागत किया।

स्वीप आईकान डॉक्टर श्रेया ने अपने संबोधन में कहा कि संयुक्त राष्ट्र ने 18 दिसंबर 1992 के दिन धार्मिक, भाषाई और नस्लीय अल्पसंख्यकों से संबंधित निजी अधिकारों पर आधारित कथन की घोषणा की. ठीक इसी साल भारत सरकार द्वारा अल्पसंख्यकों के लिए राष्ट्रीय आयोग का भी गठन किया गया. उसके बाद 2006 में सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय से अलग एक नए अल्पसंख्यक मामलों का मंत्रालय अमल में आया.

इसी वजह से 2013 से हर साल 18 दिसंबर को अल्पसंख्यक अधिकार दिवस के रूप में मनाया जाने लगा.

इस दिन, धार्मिक, सांस्कृतिक, भाषाई, नस्लीय अल्पसंख्यकों से संबंधित चुनौतियों और समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित करते हुए उनके अधिकारों के संरक्षण और सुरक्षा के महत्व पर प्रकाश डाला जाता है, वहीं नैतिक दायित्व के रूप में उनके विरुद्ध सभी प्रकार के भेदभाव को समाप्त करने पर बल दिया जाता है.

भारत में पांच धार्मिक समुदायों को अल्पसंख्यक के रूप में अधिसूचित किया गया है. इनमें मुस्लिम, सिख, ईसाई, बौद्ध और जरथुस्ट्र या पारसी शामिल हैं. 2014 के बाद जैन को भी अल्पसंख्यक समुदाय के रूप में अधिसूचित किया गया है.

डॉक्टर श्रेया ने कहा कि देश का होगा पूर्ण होगा उत्थान ,जब होगा 100% मतदान ,भावुक होते हुए डॉक्टर श्रेया ने कहा संस्थान में सभी छात्राओं से मिलकर एक पारिवारिकता का बोध हो रहा है और इस लोकतंत्र पर्व में पूरा देश एक परिवार के रूप में मजबूत भारत को बनाए जिसके लिए मतदान आवश्यक है।

डॉ पूजा पाल ने अल्पसंख्यक विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं से सबको अवगत कराया।
विद्यालय की प्रधानाचार्या मुस्लिमा खातून ने आगुन्तको का आभार व्यक्त किया।

उक्त अवसर पर विद्यालय की श्रीमती अंजली श्रीवास्तव, परवीन बानो,अंजुम अलका पाण्डेय रीता देवी अंजुम नजराना आरिफा खाटून खालिदा परवीन संगीता हेमलता क्षमा आदि अध्यापिकाएं उपस्थित रही