Friday, July 5, 2024
गोरखपुर मण्डल

डबल इंजन की सरकार में तेजी से हुए विकास कार्य, पीएम ने किया गोरखपुर खाद कारखाने का लोकार्पण

-पांच साल पहले शिलान्यास किया था अब समर्पित करने आया हूँ: पीएम मोदी

-पूर्वांचल का दशकों पुराना सपना साकार हुआ: सीएम योगी

गोरखपुर (गुरमीत सिंह)। पीएम मोदी ने मंगलवार को गोरखपुर में पूर्वांचल सहित देश के जनमानस को तीन सौगातें दी। पीएम ने अपने भाषण की शुरुआत भोजपुरी में की। उन्‍होंने कहा कि धर्म, आध्‍यात्‍म और क्रांति क नगरी गोरखपुर के देव तुल्‍य लोगन के प्रणाम करत बानी। ई पावन धरती के कोटि-कोटि नमन। आप सब लोग जोवने खाद कारखाना और एम्‍स का बहुत दिन से इंतजार करत रहलीं आज ऊ घड़ी आ गईल बा। आप सबके बहुत बहुत बधाई।

देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश को नई सौगात दी। प्रधानमंत्री ने गोरखपुर में खाद कारखाने, गोरखपुर एम्स और आईसीएमआर की रीजनल रिसर्च लैब का लोकार्पण व उद्घाटन किया। पीएम ने कहा कि 1990 से बंद पड़े कारखाने को पुनः चालू करना उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की पहली प्राथमिकता थी जिसे आज आमजन को समर्पित करते हुए मुझे अपार प्रसन्नता हो रही है। उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि खाद कारखाने के शुरू होने से जहाँ पूर्वांचल के लोगों रोजगार के तमाम नए अवसर मिलेंगे वहीं यूरिया उत्पादन में देश की आत्मनिर्भरता को भी बढ़ावा मिलेगा। अब विदेशों से खाद नहीं मंगानी पड़ेगी जिससे सरकारी राजस्व की बचत होगी व भारत के लोगों का पैसा भारत निर्माण में ही खर्च होगा। उन्होंने पिछली सरकारों पर भी तंज कसते हुए कहा कि उनके कार्यकाल में कई मिलें व कारखाने बंद हुए थे जिन्हें अब दुबारा शुरू किया जा रहा है। यूपी की डबल इंजन सरकार तेज गति से काम कर रही है। उन्होंने कहा कि देश में यूरिया खाद के उत्पादन के ऐसे तीन कारखाने और शुरू किए जाएंगे। पीएम ने अपने सम्बोधन में कहा कि उत्तर प्रदेश में बायो फ्यूल प्लांट निर्माण करने की तैयारी है।

*नेक नियत से काम कर रही है योगी आदित्यनाथ की सरकार:*
पीएम मोदी ने कहा कि आज से पांच वर्ष पहले आप सब के बीच फर्टिलाइजर का शिलान्यास करने आया था और आज खाद कारखाने का लोकार्पण कर अपने किये वादे को पूरा करने आया हूँ। आज उत्तर प्रदेश की सरकार पिछली सरकारों में बंद किये गए कारखानों, विभागों को पुनर्जीवित कर लोगों को रोजगार व सशक्त बनाने का काम कर रही है। पूर्वांचल में आर्थिक विकास की नई संभावनाएं पैदा हुई हैं जिससे यहाँ के लोगों में आत्मनिर्भरता बढ़ी है।

इस मौके पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल , सीएम योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा, केंद्रीय मंत्री, कार्यक्रम में डुमरियागंज सांसद जगदंबिका पाल, बस्ती के सांसद हरीश द्विवेदी विधायक दयाराम चौधरी संजय प्रताप जायसवाल रवि सोनकर अजय सिंह, सीए चन्द्र प्रकाश शुक्ला जिला पंचायत अध्यक्ष संजय चौधरी भाजपा नेता राधेश्याम गुप्ता सहित अनेक सांसद व विधायक मौजूद रहे।