Saturday, May 18, 2024
बस्ती मण्डल

जिला पोषण समिति की बैठक सम्पन्न

बस्ती। पोषण अभियान के अन्तर्गत जिला पोषण समिति की बैठक मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 राजेश कुमार प्रजापति की अध्यक्षता में कलेक्टेªट सभागार में सम्पन्न हुयी। उन्होने कहा कि पोषण पुनर्वास केन्द्रों पर सैम बच्चों को चिन्हित कर भर्ती कराने में आशा, आगनबाडी कार्यकत्रियों की उदासीनता है। इसके लिए विकास खण्ड के बाल विकास परियोजनाधिकारी को चेतावनी पत्र जारी करने का निर्देश जिला कार्यक्रम अधिकारी को दिया।
उन्होने कहा कि जनपद को कुपोषण से मुक्त बनाने में स्वास्थ्य, शिक्षा व जिला कार्यक्रम विभाग का समन्वय ही लक्ष्यपूर्ति का अभिकरण है। इसमें जनपद का स्थान प्रदेश में 43वॉ है। यह स्थिति ठीक नही है। एक सप्ताह के अन्दर निर्धारित लक्ष्य पूरा कराये।
जिला कार्यक्रम अधिकारी सावित्री देवी ने बताया कि पोषण वाटिका की स्थापना लगभग 85 प्रतिशत केन्द्रों पर की जा चुकी है। शीघ्र ही शतप्रतिशत लक्ष्य पूरा कर लिया जायेंगा। साप्ताहिक आयोजित होने वाली बैठक में बिन्दुवार प्रत्येक ब्लाक का डाटा भी प्रस्तुत किया जायेंगा।
बैठक में सीएमओ डॉ0 अनूप कुमार, डॉ0 फखरेयार हुसैन, यूनिसेफ के मण्डलीय समन्वयक सुरेश तिवारी, टेक्निकल स्पोर्ट राधवेन्द्र प्रताप सिंह, पोषण सलाहकार एनआरसी सुरेश तिवारी, अपर संख्याधिकारी नागेन्द्र कुमार, जीआईसी के अध्यापक चन्द्रभान पाण्डेय, तथा सभी बाल विकास परियोजनाधिकारीगण उपस्थित रहें।