Wednesday, June 26, 2024
हेल्थ

बच्चे को आंगनबाड़ी केंद्र लाएं, चुस्त-दुरुस्त व सेहतमंद बनाएं

-शारीरिक गतिविधियों, साफ-सफाई और स्वास्थ्य का रखा जाता है खास ख्याल

गोरखपुर। गुरूमीत सिंह) तीन से छह साल तक के बच्चों को सेहतमंद और चुस्त-दुरुस्त रखने की पूरी तैयारी है । जिले के कोविड मुक्त होने के बाद 4172 आंगनबाड़ी केंद्रों का संचालन गुरूवार से फिर से शुरू हो गया है । इन केंद्रों पर प्री-स्कूल किट, असेसमेंट कार्य के साथ-साथ शारीरिक गतिविधियों, साफ-सफाई और स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। जिला कार्यक्रम अधिकारी हेमंत सिंह ने अभिभावकों से अपील की है कि वह बच्चे को आंगनबाड़ी केंद्र अवश्य भेजें ।

श्री सिंह ने बताया कि जिले में करीब 1.70 लाख बच्चे आंगनबाड़ी केंद्रों पर पंजीकृत हैं । इन बच्चों को केंद्र आने पर पोषाहार दिया जाएगा और आगामी दिशा-निर्देशों के अनुसार हाटकुक्ड भी देने की योजना है । अभिभावकों से आग्रह है कि बच्चों को मॉस्क लगाकर ही केंद्र पर भेजें । इन केंद्रों पर 3650 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की मदद से बच्चों को भावगीत सिखाए जाएंगे । इन भावगीतों के जरिये बच्चों का मानसिक विकास होगा । केंद्रों का संचालन कोविड-19 प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा ।

शहरी बाल विकास परियोजना अधिकारी प्रदीप कुमार श्रीवास्तव का कहना है कि केंद्रो को सुबह 10 बजे से अपराह्न दो बजे तक खोलने का दिशा-निर्देश है। केंद्रों पर आने वाले बच्चों कीहाथों की स्वच्छता और नाखून की सफाई देखी जाती है । अभिभावकों को बच्चों की साफ-सफाई के बारे में जानकारी दी जाती है । अभी तक सिर्फ सोमवार और गुरूवार को ही केंद्र खोलने की अनुमति थी लेकिन अब प्रत्येक कार्यदिवस पर केंद्र खोल कर संचालित किये जाएंगे ।

*इस तरह बच्चों का रखा जाता है ख्याल :*

• केंद्र पर आने वाले बच्चों का वजन, लंबाई आदि की जांच कर उनके पोषण स्तर को देखा जाता है ।
• आवश्यकता पड़ने पर बच्चे को चिकित्सक को दिखा कर इलाज कराते हैं ।
• अगर बच्चा अति कुपोषित है तो उसे पोषण पुनर्वास केंद्र में भर्ती करवाते हैं ।
• बच्चों को हल्का दौड़, गोला संबंधित खेल और अन्य शारीरिक गतिविधियां कराई जाती हैं ।
• बच्चे को पौष्टिक आहार मिलता है ।

*ग्रामीण क्षेत्रों में मेडिकल टीम की सुविधा भी*

जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में आंगनबाड़ी केंद्रों पर राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) की मेडिकल टीम भी आती है । यह टीम बीमार बच्चों को चिन्हित कर उनका निःशुल्क इलाज करवाती है । कटे होंठ व तालू , क्लब फुट जैसी बीमारियों की भी सर्जरी के जरिये इलाज की सुविधा मिलती है ।