Tuesday, July 2, 2024
बस्ती मण्डल

अभिभावक की सहमति के बाद ही कम उम्र छात्रों की होगी जांच

– मंगलवार से चलाया जाएगा विशेष कोविड जांच अभियान

बस्ती। अभिभावक की सहमति के बाद ही 18 साल से कम उम्र के छात्र-छात्राओं की कोविड जांच की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा मंगलवार से विशेष कोविड जांच अभियान शुरू किया जा रहा है। इस अभियान के तहत बुधवार को स्कूल, कॉलेज के अध्यापक व छात्र-छात्राओं की एंटीजन व आरटीपीसीआर जांच की जाएगी। शासन की ओर से भेजी गाइड लाइन में कहा गया है कि जिन छात्र-छात्राओं की उम्र 18 साल से कम होगी, उनकी कोविड जांच के लिए उनके अभिभावक की अनुमति अनिवार्य है। अभिभावक से अनुमति लेने की जिम्मेदारी कॉलेज प्रबंधन की होगी। त्यौहारी सीजन को देखते हुए जांच अभियान दो नवंबर 2021 तक जारी रहेगा। इस दौरान सभी क्षेत्र के लोगों की जांच की जाएगी। भीड़-भाड़ वाले स्थानों विशेषकर रेलवे स्टेशन व बस स्टेशन पर विशेष रूप से फोकस होगा।

 

जिला सर्विलांस सेल के नोडल ऑफिसर डॉ. सीएल कन्नौजिया ने बताया कि सभी सीएचसी व नगरीय क्षेत्र में टीम का गठन कर माइक्रो प्लॉन तैयार किया जा रहा है। चालक, परिचालक व यात्रियों की जांच मंगलवार को कराई जानी है। सभी टीम से कहा जा रहा है कि वह जिनका भी सैम्पल लें, उनका पूरा पता व मोबाइल नंबर आदि लें, जिससे उन्हें ढूढने में परेशानी न हो। उन्होंने बताया कि मेंहदी लगाने वालों की और ब्यूटी पार्लर में 21 अक्टूबर को तथा मिठाई की दुकानों व रेस्टोरेंट में 22 अक्टूबर को नमूना लिया जाएगा। यहां पर केवल वहां के स्टॉफ का ही नमूना लेना है। दवा की दुकानों, नर्सिंग होम, सरकारी व निजी अस्पताल में जांच अभियान 23 अक्टूबर को चलाया जाएगा। इसमें वहां के स्टॉफ के साथ-साथ मरीजों की भी सैम्पलिंग की जाएगी। केंद्र व राज्य सरकार के कार्यालयों में 25 अक्टूबर को जांच की जाएगी। इसके लिए कार्यालय के प्रभारी को पहले से सूचना दे दी जाएगी। दूसरे प्रदेशों में यात्रा करने वाले भारत सरकार के स्टॉफ की जांच पर विशेष फोकस रहेगा। बाल सुधार गृह, जेल, सर्राफा बाजार, धार्मिक स्थलों, पटाखा बाजारा सहित अन्य जगहों पर भी जांच की जाएगी।

डॉ. कन्नौजिया ने बताया कि इस समय पूरे प्रदेश में कोविड के केस नहीं के बराबर है। अन्य प्रांतों से आने वाले लोगों के जरिए रोग के फैलने की आशंका को देखते हुए एहतियात के तौर पर जांच अभियान चलाया जा रहा है।