Friday, July 5, 2024
बस्ती मण्डल

साऊंघाट में गुणवत्ता शिक्षा कार्यशाला सम्पन्न

बस्ती।शैक्षणिक क्षेत्र में साऊंघाट ब्लाक अंतर्गत अकादमिक गतिविधियों की क्रियान्वयन एवं शिक्षा में बढ़ते तकनीको के प्रयोग और प्रभाविता को दृष्टिगत रखते हुए खंड शिक्षा अधिकारी प्रीति शुक्ला की अध्यक्षता में ब्लॉक संसाधन केंद्र पुर्सियां पर सभी प्रधानाध्यापकों की बैठक आहूत हुई।

बैठक में सभी प्रधानाध्यापकों को संबोधित किया।इससे पहले खंड शिक्षा अधिकारी ने बिंदुवार समीक्षा करते हुए मिशन प्रेरणा के अंतर्गत डीबीटी हेतु विद्यालय अभिभावकों के खाता सत्यापन की समय सीमा निर्धारित की गई है । जिसके बाद अभिभावकों के खाते में जूता मोजा ड्रेस के पैसे भेजे जाने हैं । शासन की प्राथमिकता पर यह कार्य संपन्न किए जाने का निर्देश दिया । प्रीति शुक्ला ने निर्देशित करते हुए कहा कि सभी प्रधानाध्यापकों को तय समय सीमा में यह कार्य करना होगा। इसके बाद खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा बैठक में प्रतिभाग कर रहे प्रधानाध्यापकों से उनके विद्यालय की वस्तुस्थिति को जाना गया ।और कमियों को दूर करने का प्रयास करने की बात कही गई।
ब्लॉक के एकेडमिक रिसोर्स पर्सन राकेश कुमार पांडे अपने मिशन प्रेरणा के अंतर्गत संचालित गतिविधियों के अंतर्गत पढ़ना लिखना अभियान और ग्राम के निरीक्षर व्यक्तियों की सूचना देने के संदर्भ में विद्यालय के प्रधानाध्यापक से चर्चा की गई। और सभी विद्यालय में कार्यरत शिक्षकों शिक्षा मित्रों एवं रसोइयों को वैक्सीन की प्रगति की समीक्षा की गई ।बैठक को संबोधित करते हुए राकेश कुमार पांडे ने कहा, कि सभी विद्यालय के अध्यापक शिक्षक डायरी और टीचिंग प्लान के अनुसार बच्चों के विद्यालय में आगमन के बाद सहज पुस्तिका में दिए गए निर्देशों एवं आधारशिला हस्त पुस्तिका के आधार पर प्रत्येक बच्चे को एसेसमेंट करते हुए उन्हें रिमेडियल दिया जाए ।, ब्लॉक के ए आर पी रमेश कुमार शुक्ला ने कहा कि कि सभी विद्यालयों के कक्षा 1 से 5 तक के सभी अध्यापक बीमा दिमासिक कार्य योजना बनाकर और प्रत्येक बच्चे को लर्निंग एसेसमेंट करते हुए उसे रिमेडियल दिया जाए। बैठक में प्रतिभाग करते हुए ए आर पी अजय श्रीवास्तव ने कहा शिक्षण संकुल की बैठकों में नवाचारी गतिविधियों के माध्यम से ऊर्जा संचरण पर विस्तृत कार्य योजना बनाई जा रही है। जिससे मीटिंग या बैठकों में प्रस्तुतीकरण पर चर्चा हो।आयोजित बैठक में ब्लाक के सभी अध्यापकों ने प्रतिभाग किया। एआरपी संजय चौधरी ने बताया न्यू एजुकेशन पॉलिसी के अंतर्गत विभिन्न इस कार्यक्रम चलाया। जिसके अंदर प्रत्येक विद्यालय से एक अध्यापक का प्रशिक्षण अक्टूबर माह में प्रस्तावित है।