Saturday, May 18, 2024
हेल्थ

परिवार नियोजन सेवाओं को मजबूती प्रदान कर रही ‘मास

-शहरी क्षेत्र के 50 मोहल्लों में लगाए गये कंडोम बाक्स

गोरखपर।(गुरुमीत सिंह)महिला आरोग्य समिति (मास) के जरिये शहरी क्षेत्र में परिवार नियोजन सेवाओं को मजबूती प्रदान की जा रही है । स्वयंसेवी संस्था पापुलेशन इंटरनेशनल सर्विसेज (पीएसआई)-द चैलेंज इनीशिएटिव फॉर हेल्दी सिटीज (टीसीआईएचसी) के प्रयासों से मजबूत हो रहीं इन समितियों ने शहर के करीब 50 मोहल्लों में कंडोम बॉक्स भी लगवा दिया है ताकि घर के नजदीक सुविधा मिल सके । प्रति माह होने वाली बैठक में संस्था के तकनीकी सहयोग से कोविड प्रोटोकॉल और परिवार नियोजन के बारे में चर्चा की जा रही है ।

शहर के अंधियारीबाग स्थित आंगनबाड़ी केंद्र पर हुई मास की बैठक में संस्था की कार्यकर्ता रेखा ने तकनीकी सहयोग दिया । आशा कार्यकर्ता मधु और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता रेशमा ने समिति के सदस्यों से अपील की कि वह कोविड प्रोटोकॉल, साफ-सफाई, टीकाकरण और परिवार नियोजन का संदेश घर-घर की महिलाओं तक पहुंचाएं । आशा कार्यकर्ता ने बताया कि घरेलू डिब्बे से कंडोम बाक्स तैयार किया है जिसे स्थानीय पीएचसी की मदद से और एएनएम की मदद से भर कर रख दिया जाता है । इच्छुक लाभार्थी बेहिचक वहां से कंडोम लेकर जा सकते हैं।

बैठक में उपस्थित मास की सदस्य लक्ष्मी ने बताया कि वह पहले से इन बैठकों में आती हैं। बैठक के संदेशों को वह पासपड़ोस की महिलाओं तक पहुंचाती हैं । महिलाओं को बताया जाता है कि कोविड टीकाकरण अवश्य करवा लें । परिवार नियोजन के मनपसंद साधनों का इस्तेमाल करें । किशोरी दिवस, अंतराल दिवस और खुशहाल परिवार दिवस के बारे में भी जानकारी दी जाती है । इस अवसर पर सरोज, निशा, मधुरी, रूपा, रामरती, रीनी, प्रिया, सावित्री, मोना और रीता ने भी परिवार नियोजन संबंधित विभिन्न सवाल पूछे और हस्ताक्षर अभियान में प्रतिभाग भी किया ।

*समितियों की अहम भूमिका*

महिला, बाल और किशोर स्वास्थ्य में महिला आरोग्य समितियों की अहम भूमिका है । पीएसआई-टीसीआईएचसी संस्था के प्रोग्राम मैनेजर केवल सिंह और उनकी टीम की मदद से 131 समितियों को तकनीकी सहयोग दिया गया है और अन्य समितियों को भी सहयोग जारी है । शहरी स्वास्थ्य मिशन के समन्वयक सुरेश सिंह चौहान की देखरेख में यह कार्यक्रम चल रहा है । समितियों की मदद से कंडोम बॉक्स भी लगाए जा रहे हैं जो परिवार नियोजन सेवाओं को मजबूती प्रदान करेंगे ।

*डॉ. नंद कुमार, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (परिवार कल्याण)*