Monday, July 1, 2024
बस्ती मण्डल

आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में मा0 मंत्री जी द्वारा वाणिज्य सप्ताह, एक्सपोर्टर्स काॅनक्लेव का किया गया शुभारम्भ

संत कबीर नगर आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में जनपद में ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव’’ का भव्य आयोजन वाणिज्य सप्ताह के रूप में किया जा रहा है। इसी क्रम में जनपद के मंगलम मैरेज हाल में आयोजित एक्सपोर्टर्स काॅनक्लेव का शुभारम्भ मुख्य अतिथि श्रीराम चैहान मा0 राज्य मंत्री द्वारा फीता काट कर एवं दीप प्रज्जवलित कर किया गया। मा0 मंत्री जी ने जिलाधिकारी दिव्या मित्तल एवं पुलिस अधीक्षक डा0 कौस्तुभ के साथ जनपद के उद्यमियों, स्वयं सहायता समूहों एवं लाभार्थी परक विभागीय योजनाओं से सम्बंधित लगाये गये स्टालों का अवलोकन किया।
एक्सपोर्टर्स काॅनक्लेव के शुभारम्भ अवसर पर उपस्थित जनपद के उद्यमियों को सम्बोधित करते हुए मा0 मंत्री जी ने कहा कि जनपद संत कबीर नगर विगत वर्षो में भी सूत कपड़ा एवं वर्तन उद्योग के क्षेत्र में अग्रणी रहा है और यहा के स्थानीय उत्पादो का निर्यात होता रहा है। उन्होंने कहा कि उत्पादन व्यवस्था के आधुनिकरण, मशीनीकरण एवं निर्मित उत्पाद की गुणवत्ता एवं मांग को विश्व बाजार में स्थापित करने के उद्देश्य से देश एवं प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं के माध्यम से निरंतर प्रयासरत है जिसका परिणाम भी दिख रहा हैै। मा0 मंत्री जी ने कहा कि पंडित दीनदायल उपाध्याय जी के अन्त्योदय की परिकल्पना को साकार करने की दिशा में समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति का जीवन स्तर सुधारने और उसे विकास के मुख्य धारा से जोड़ने हेतु विभिन्न योजनाओं के माध्यम से किये जा रहें प्रयासो की सराहना किया। मा0 मंत्री जी ने सभी उद्यमियों के सफलता की कामना करते हुए कहा कि उद्यमीगण निर्यातोन्मुखी एवं उच्च गुणवत्ता उत्पाद निर्माण की दिशा में प्रयासरत रहें और उद्योग एवं उद्यमिता विकास केन्द्र द्वारा उपलब्ध सरकारी योजनाओं का भरपूर लाभ उठावे।
जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने एक्सपोर्टर्स काॅनक्लेव में स्थानीय उद्यमियों, स्वयं सहायता समूहो द्वारा बखिरा निर्मित पीतल एवं फूल धातू के बर्तन, कपड़ा एवं अगबत्ती आदि उत्पादों की डिजाईन एवं गुणवत्ता की तारीफ करते हुए कहा कि जनपद में प्रतिभा/इनोबेशन की कमी नही है, इसे तराशते हुए मार्केट में पहुचने की जरूरत है। उन्होंने जनपद के छोट-छोटे उद्यमियों की राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका बताते हुए उन्हें बधाई तथा उनकी तरक्की की कामना किया।
एक्सपोर्टर्स काॅनक्लेव आयोजन के दौरान मा0 राज्यमंत्री श्री राम चैहान जी, जिलाधिकारी दिव्या मित्तल एवं पुलिस अधीक्षक डा0 कौस्तुभ द्वारा मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना, एक जनपद एक उत्पाद योजना के 22 लाभार्थियों को प्रमाण पत्र, टूल किट, एवं ऋण स्वीकृति पत्र का वितरण किया गया। आयोजन के दौरान क्षेत्र विशेष के जानकारो द्वारा आयात-निर्यात से सम्बंधित विभिन्न पहलुओं/बिन्दुओं के बारे में उद्यमियों को जानकारी दी गयी। इस अवसर पर एम0एस0एम0ई0 के प्रतिनिधि आई0बी0 सिंह, जगदीश चन्द्र, उपायुक्त उद्योग राज कुमार शर्मा, जिला उद्यान अधिकारी, अपर जिला सूचना अधिकारी सुरेश कुमार सरोज, सुभाष शुक्ल सहित जनपद के उद्यमीगण एवं सम्बंधित लोग उपस्थित रहें।