Saturday, May 18, 2024
बस्ती मण्डल

विद्यार्थियों को फर्जी स्थानांतरण पत्र के बदले हो बलले हो रही वसूली

मुंडेरवा/बस्ती।मुंडेरवा कस्बे व आस पास के क्षेत्रों में इस समय कूटरचित व बिना मान्यता लिए विद्यालय खोलकर बैठे मुन्ना भाईयों द्वारा अभिभावकों व विद्यार्थियों को फर्जी स्थानांतरण पत्र देकर रूपये की वसूली की जारही है।कस्बे में एक स्कूल ऐसा भी प्रकाश में आया है,जिसकी मान्यता सिर्फ पाचवीं तक ही है।लेकिन वह कक्षा आठ पास का स्थानांतरण प्रमाणपत्र बना कर दे रहा है।

मुंडेरवा क्षेत्र मैं फर्जी स्थानांतरण प्रमाणपत्र बनाने का खेल धड़ल्ले से चल रहा है।जो कि बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने से कम नहीं है। सूत्रों की माने तो मुंडेरवा के आसपास के क्षेत्रों में कुछ ऐसे प्राइवेट शिक्षक व प्राइवेट स्कूलों के संचालक है जो की फर्जी मुहर बनवा कर धड़ल्ले से 500 से1000 रुपया लेकर फर्जी टीसी बना कर बच्चों को मुहैया करा देते हैं। बच्चे और अभिभावक भी बेखौफ होकर स्कूलों में भी बकाया फीस जमा ना करने की नियत से इधर-उधर टीसी बनवा कर अन्य स्कूलों में दाखिला ले रहे हैं ,किंतु उन्हें यह नहीं पता है कि बिना रजिस्टर में पंजीकृत किये ही उन्हें टीसी दिया जारहा है।कोरोना महामारी के चलते लगभग 18 महीनों से बंद पड़े विद्यालयों में अधिकतर बच्चों की की मोटी रकम बाकी है बिना फीस जमा किए स्कूल टीसी जारी नहीं करेगा इसके अलावा ज्यादातर स्कूलों के प्रबंधक व प्रधानाध्यापक भी फर्जी टीसी बनाकर मनचाहे कक्षाओं में बच्चों का प्रवेश ले रहे हैं।

बिना मान्यता के स्थानांतरण प्रमाणपत्र बनाने के बारे खंड शिक्षा अधिकारी बनकटी अनीता तिवारी से बात किया तो उन्होंने कहा ऐसी सूचनाएं मिल रही है।अभियान चलाकर ऐसे लोगों को चिन्हित कर सक्त कार्यवाही किया जायेगा।