Wednesday, June 26, 2024
बस्ती मण्डल

हिन्दी दिवस पर गोष्ठी का आयोजन

बनकटी/बस्ती। ब्लाक मुख्यालय पर स्थित चंद्रगुप्त मौर्य प्रभाववंश महिला महाविद्यालय में हिंदी दिवस पर एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विद्यालय के प्रबंधक डॉक्टर अनिल कुमार मौर्य ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि 1949 में संविधान सभा में एकमत से निर्णय लिया गया था कि हिंदी भारत की राजभाषा होगी। इस दिन के महत्व को देखते हुए हर वर्ष 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है।

पहला हिंदी दिवस 14 सितंबर 1953 को पूरे भारत में मनाया गया। डा. मौर्य ने कहा आज समाज में हिंदी भाषा का विकास बाधित होता दिखाई दे रहा है क्योंकि आम जनमानस अपनी थोड़ी सी सरलता के चक्कर में पड़कर अंग्रेजी शब्दों का अधिकाधिक प्रयोग कर रहा है जिससे हिंदी भाषा के विकास को लेकर चिंतन और भी समसामयिक हो गया है। इंटरनेट भी इसमें बहुत बड़ा कारण है। छात्राओं को संबोधित करते हुए महाविद्यालय के बी.एड. विभाग के प्रवक्ता विजय कुमार यादव ने हिंदी भाषा को और ज्यादा संवैधानिक शक्ति प्रदान किए जाने की मांग किया।

महाविद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर सुनील कुमार गौतम ने सभी को हिंदी दिवस की बधाई देते हुए कहा हिंदी हमारी मातृभाषा है। इसके उत्थान से भारत विश्व गुरु बन सकता है। कार्यक्रम में सुधीर मोहन त्रिपाठी, ज्योति पाल, नीलम, प्रशासिका श्रीमती सरोज मौर्या, श्रृंखला पाल, शिखा पांडे, श्रेया पांडे, नीलम गुप्ता, सहित तमाम शिक्षक शिक्षिकाएं उपस्थित रहीं। छात्राओं ने भी अपने महत्वपूर्ण विचार साझा किए। कार्यक्रम के अंत में प्रबंधक अनिल कुमार मौर्य ने सफल आयोजन के लिए शिक्षक शिक्षिका और छात्राओं को बधाई दी।