Wednesday, July 3, 2024
बस्ती मण्डल

जयंती पर याद किए गए पंडित गोविंद बल्लभ पंत

सिद्धार्थनगर।(राणा प्रताप श्रीवास्तव) जनपद मुख्यालय स्थित रघुवर प्रसाद जायसवाल सरस्वती शिशु मंदिर इंटर कॉलेज तेतरी बाजार में *आजादी के अमृत महोत्सव एवम चौरी – चौरा शताब्दी समारोह* की श्रृंखला में आज उत्तर प्रदेश के प्रथम मुख्यमंत्री , देश के पूर्व गृह मंत्री व भारत रत्न पंडित गोविंद बल्लभ पंत की जयंती मनाई गई। इस दौरान विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए तथा उनके आदर्शों पर चलने का संकल्प लिया गया।
गौरतलब है कि 15 अगस्त 2022 को देश की आजादी के 75 साल पूरे होने जा रहे हैं ।इस बात को ध्यान में रखते हुए 75 वीं वर्षगांठ से 1 साल पहले यानी 15 अगस्त 2021 से *आजादी का अमृत महोत्सव* कार्यक्रम का शुरूआत किया गया है। जिसमें देश की अदम्य भावना व उत्साह को दिखाने के लिए विविध कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
विद्यालय के वरिष्ठ आचार्य एवं हिंदी के प्रवक्ता गोविंद सिंह ने महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी ,कुशल राजनीतिज्ञ भारत रत्न गोविंद बल्लभ पंत की जयंती के अवसर पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने पंत जी का भावपूर्ण स्मरण करते हुए कहा कि पंत जी ने आजादी दिलाने के साथ ही स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद देश को दिशा देने में भी अविस्मरणीय योगदान किया था। उनके जीवन का हर अध्याय हमें प्रेरित करता है। कार्यक्रम में विद्यालय के भैया वैभव उपाध्याय व अतुल उपाध्याय ने भी पंत जी के व्यक्तित्व व कृतित्व तथा उनके राष्ट्र के प्रति योगदान से छात्र-छात्राओं को अवगत कराया। विद्यालय के सहायक आचार्य व जयंती प्रमुख दिलीप श्रीवास्तव ने आभार प्रकट करते हुए कहा कि पंत जी के जीवन संघर्ष और देश के प्रति उनके योगदान को भावी पीढ़ियों को अवगत कराना होगा।
इसके साथ ही *स्वराज मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है व आजादी का महत्व* विषय पर निबंध लेखन प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। कार्यक्रम का संचालन कार्यक्रम संयोजक व सहायक आचार्य व्यंकटेश्वर चंद्र मिश्र ने किया। उक्त अवसर पर विद्यालय के वरिष्ठ आचार्य व गणित के प्रवक्ता निमिष शुक्ल समेत समस्त आचार्य बंधुओं व भैया /बहनों की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।