Sunday, May 19, 2024
बस्ती मण्डल

हमें एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में अपने कर्तव्यों का इमानदारी, लगन एवं उत्साह के साथ निर्वहन करते रहना ही देश के प्रति सच्ची भक्ति है-जिलाधिकारी

संत कबीर नगर ।(कालिन्दी मिश्रा) जनपद में 75वां स्वतंत्रता दिवस कोविड-19 प्रोटोकाॅल को ध्यान में रखते हुए हर्षोल्लास के वातावरण में मनाया गया। जनपद के सभी सरकारी और गैर सरकारी भवनों पर प्रातः 08 बजे राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने कलेक्ट्रट भवन पर तथा पुलिस अधीक्षक डा0 कौस्तुभ ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय भवन पर तथा मुख्य विकास अधिकारी अतुल मिश्र ने विकास भवन पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा आजादी के अमर सपूतों एवं क्रान्तिकारियों को श्रद्धाजली एवं श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए उपस्थित अधिकारियों, कर्मचारियों एवं अन्य लोगों को राष्ट्रीय एकता तथा अखण्डता की शपथ दिलाई।
जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने कलेक्ट्रेट भवन पर ध्वजारोहण के बाद कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमें एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में अपने कर्तव्यों का इमानदारी, लगन एवं उत्साह के साथ निर्वहन करते रहना ही देश के प्रति सच्ची भक्ति है। उन्होंने कहा कि हम जिन आदर्शाें की बात प्रायः करते है उन्हें आत्मसात करना ही देश एवं समाज के प्रति सच्ची सेवा है। जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने कहा कि हम सभी को अपने स्तर पर ही एक छोटी कड़ी के रूप में ही सही, हमेशा न्याय का पक्ष लेना चाहिए, हमारा एक छोटा सा ही देश हित के प्रति कार्य समाज के लिए प्रेरणा बनेगा। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट परिसर में आम का पौधा भी रोपित किया। उन्होंने वृक्षारोपण करते हुए कहा कि स्वस्थ्य पर्यावरण हमारे जीवन का आधार है।
अपर जिलाधिकारी मनोज कुमार सिंह नेे सभागार में उपस्थित अधिकारियों, कर्मचारियों, स्कूली बच्चों को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए कहा कि प्रदेश सरकार एवं प्रशासन जन सामान्य का जीवन स्तर उपर उठाने हेतु विभिन्न योजनाओं के माध्यम से प्रयासरत है और इसका परिणाम भी जमीनी स्तर पर दिख रहा है। अपर उप जिलाधिकारी नवीन कुमार श्रीवास्तव ने देश भक्ति की व्यक्ति विशेष के स्तर पर कर्तव्यों एवं जिम्मेदारियों के व्यवहारिक पहलू पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हमारी दिनचर्या में बहुत से ऐसे अवसर मिलते है जिनका निर्वहन कर हम एक जिम्मेदार नागरिक और देशभक्त होने का बोध कर सकते है। सभागार में सम्बोधन के दौरान विभिन्न वक्ताओं ने स्वतंत्रता की महत्ता को रेखांकित करते हुए देश की सीमाओं पर तैनात बीर जवानों के प्रति सम्मान एवं श्रद्धा तथा देश की रक्षा में शहीद हुए सपूतों को याद करते हुए उनके प्रति श्रद्धांजलि व्यक्त किया। वक्तागणों ने आज के भारत को विकास के सभी क्षेत्रों में मजबूत और आत्म निर्भर भारत बनाने की दिशा में अपनी विचार व्यक्त किये। वरिष्ठ पत्रकार पवन श्रीवास्तव ने सम्बोधन के दौरान स्वतंत्रता संग्राम में दी गयी कुर्बानियों की याद ताजा कराते हुए ‘‘दिलो जाॅ से प्यारा हमारा तिरंगा’’ गजल के माध्यम से आजादी के प्रति अपनी भावना को व्यक्त किया। इस अवसर पर वक्तागण सुभाष यादव, शिव कुमार गुप्ता, सुभाष शुक्ल, सहित अन्य अधिकारीगणों ने शहीदो, क्रान्तिकारियों के प्रति श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए कहा कि अब आजाद भारत को सजोना हम सब की जिम्मेदारी है। हमें देश एवं समाज के सर्वांगीण विकास में अपने-अपने स्तर पर समर्पित भूमिका का निर्वहन कराना है जिससे हमारे देश का नाम रोशन हो और हम सभी को भारतीय होने पर गर्व हो।