Monday, May 6, 2024
हेल्थ

आयुष्मान कार्ड बनवाने पर आशा कार्यकर्ता व आयुष्मान मित्र को प्रोत्साहन भत्ता

– एक व्यक्ति का कार्ड बनवाने पर पांच रुपए तथा परिवार का बनवाने पर 10 रुपए प्रोत्साहन राशि

संतकबीरनगर।(कालिन्दी मिश्रा) आयुष्मान भारत योजना के तहत गांव में छूटे हुए परिवारों का आयुष्मान (गोल्डेन) कार्ड बनाने का अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के दौरान किसी भी छूटे हुए लाभार्थी परिवार का गोल्डेन कार्ड बनवाने पर आशा कार्यकर्ता और आयुष्मान मित्र को पांच 5 रुपए प्रोत्साह भत्ता के रुप में दिया जाएगा। यही नहीं अगर वह पूरे परिवार का गोल्डेन कार्ड बनवाते हैं तो उनको 10 रुपए का प्रोत्साहन भत्ता दिया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. इन्द्र विजय विश्वकर्मा ने बताया कि प्रधानमन्त्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) के तहत जनपद में आयुष्मान कार्ड विहीन परिवारों का कार्ड बनाने के लिए अभियान की शुरुआत सोमवार से की गई। यह अभियान आगामी नौ 9 अगस्त तक चलेगा। इसमें आशा कार्यकर्ता के माध्यम से गांव में छूटे हुए परिवारों का कार्ड बनवाया जाना है। सभी बीसीपीएम अपने ब्लाक क्षेत्र में तैनात कम्यूनिटी हेल्थ आफिसर्स के माध्यम से कार्ड विहीन परिवारों का आयुष्मान कार्ड बनवाएंगे। ग्रामवार सूची सभी ब्लाकों को दे दी गई है। सभी गावों में गोल्डेन कार्ड बनाने के लिए कैम्प का आयोजन किया जाएगा। सभी लाभार्थी अपने परिवार के लोगों के कार्ड बनवा लें।

आयुष्मान कार्ड से 5 लाख तक का मुफ्त इलाज

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) देश की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है। इसके तहत आयुष्मान कार्ड धारक परिवार के सदस्य को हर साल सरकार इलाज कराने के लिए पांच लाख रुपये तक की राशि देती है। कार्ड के जरिए बीमा की राशि मिलती है। इस कार्ड से बीमार मरीज पूरे देश के किसी भी संबंद्ध अस्पताल में निशुल्क दवा, जांच, इलाज आदि की सुविधा ले सकते हैं। इसके लाभार्थी हेल्पलाइन नंबर 14555 या 104 टॉल फ्री नंबर पर कॉल करके कोई भी जानकारी हासिल कर सकते हैं।