Sunday, May 19, 2024
हेल्थ

कोविड से निपटने में ट्रिपल टी की नीति ही है प्रभावी : सीएमओ

– लापरवाही न करें लोग, कोविड प्रोटोकाल का करें पालन

संतकबीरनगर।(कालिन्दी मिश्रा) कोविड की दूसरी लहर समाप्त होने को है लेकिन विशेषज्ञ तीसरी लहर की भी सम्भावना जता रहे हैं | कोविड से निपटने के लिए जनपद में ट्रिपल टी ( टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट) की नीति को अमल में लाया जा रहा है। लोगों के टीकाकरण के साथ ही सैम्पलिंग चल रही है। इसके बावजूद लोगों से अपील की जा रही है कि कोविड प्रोटोकाल का पूरी तरह से पालन करें।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ इन्द्र विजय विश्वकर्मा ने बताया कि ट्रेस्ट, ट्रैक, ट्रीट की सरकार की नीति को भी जिला स्तर पर मुस्तैदी से लागू किया गया है। जनपद में लाक डाउन खुलने के बाद लोगों की लापरवाही भी दिख रही है। चेहरे से मास्क गायब हो रहा है। ऐसे में सभी लोगों से अपील है कि इसको हल्के में न लें और पूरी तरह से मुस्तैद होकर कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत मास्क का अनिवार्य उपयोग, हाथ की स्वच्छता, सामाजिक दूरी और बंद स्थानों का उचित वेंटिलेशन का ख्याल रखें | कोविड -19 स्थिति को फिर से रोकने के लिए इन प्रोटोकॉल की नियमित निगरानी की आवश्यकता है। प्रतिबंधों में ढील के कारण बाजारों आदि में लोगों की भीड़ फिर से शुरू हो गई है और लोग कोरोना प्रोटोकॉल का पालन नहीं कर रहे हैं। इसलिए जरुरी है कि लोग कोविड नियमों का अनुपालन करें। मास्क को अपनी एक आवश्यक जरुरत में शामिल करें। हमेशा हाथ धोते रहें, ताकि कहीं से उन्हें संक्रमण न हो जाए।

टीकाकरण केन्द्रों पर जाकर लगवाएं टीका

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एस रहमान ने कहा है कि 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी लोग टीकाकरण केन्द्रों पर जाकर टीका लगवाएं। जनपद में दो लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण करके उन्हें प्रतिरक्षित किया जा चुका है। जिन लोगों को कोविड का टीका लगा है वह भी मास्क व शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करें।

सामूहिक विवाह में आने वाले लोगों की हुई सैम्पलिंग

जनपद में मुख्यमन्त्री सामूहिक विवाह योजना के तहत खलीलाबाद के शगुन पैलेसे में हो रहे सामूहिक विवाह के दौरान आने वाले सभी वर वधु तथा उनके परिजनों की कोविड सैम्पलिंग की गई। एपीडेमियोलाजिस्ट डॉ मुबारक अली के नेतृत्व में सैम्पलिंग टीमें निरन्तर लोगों की सैम्पलिंग करके कोरोना के डेल्टा वेरिएण्ट की निगरानी कर रही हैं।

दस्तक अभियान के दौरान भी सैम्पलिंग के निर्देश

सीएमओ ने बताया कि जनपद में चल रहे दस्तक अभियान के दौरान विश्व स्वास्थ्य संगठन के निर्देश पर लोगों की सैम्पलिंग के निर्देश दिए गए हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में दस्तक के दौरान अगर कोई भी व्यक्ति ऐसा मिलता है जिसे जुकाम , बुखार तथा अन्य कोई भी लक्षण हैं तो उसको चिन्हित करके सैम्पलिंग के निर्देश दिए गए हैं। फ्रंट लाइन वर्कर्स ऐसे लोगों के बारे में तुरन्त जानकारी प्रदान करें।

चित्र परिचय

– सीएमओ डॉ इन्द्र विजय विश्वकर्मा
– सामूहिक विवाह में आने वाले लोगों की सैम्पलिंग करते हुए स्वास्थ्य कर्मी