Friday, May 3, 2024
हेल्थ

लोगों को कोरोना वायरस रोधी टीका लगवाने के बाद साइड इफेक्ट क्यों होता है?

रेनू तिवारी

कोविड वैक्सीन। इस समय पूरी डन5 कोरोना महामारी की मार झेल रही है। करोड़ों लोगों ने अपनी जान इस वायरस के कारण गवां दी है। लाखों गंभीर रुप से बीमार हो चुके हैं। समय-समय पर ये वायरस और भी प्रभावी होता जा रहा है। वायरस के नये-स्ट्रेन भी कहर बरपा रहे हैं। इस महामारी से बचने का अब तक एक ही इलाज खोजा गया है वो है टीकाकरण। कोरोना की वैक्सीन बन चुकी है और सभी देश इस वैक्सीन को तेजी के साथ जनता तक पहुंचा रहे हैं। साधारण तौर पर देखा गा है कि वैक्सीन लगने के बार शरीर पर कई तरह के असर दिखायी देते हैं। कोविड -19 टीकाकरण के दौरान आपको दो डोज लगायी जाएगी पहला शॉट प्राप्त करने के बाद कई लोगों को इंजेक्शन लगने वाली जगह दर्द होता है। वैक्सीन के प्रभाव के अनुसार कई लोगों को थकान, बुखार, सिरदर्द, शरीर में दर्द, मतली और दर्द का अनुभव हो सकता है। हालांकि कुछ लोगों को टीकाकरण के बाद एक भी साइड इफेक्ट दिखाई नहीं दे सकता है। तो ऐसा क्यों है कि कुछ लोगों को कोविड

-19 टीका लेने के के बाद
दुष्प्रभाव होते हैं और कुछ को नहीं?

कोरोना वैक्सीन लेने के बाद शरीर पर अलग-अलग तरह का असर

कोविड -19 टीकाकरण के बाद होने वाले दुष्प्रभाव आम हैं। वे अस्थायी हैं और संकेत हैं कि प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार हो रहा है या आपका शरीर रोग प्रतिरोधक क्षमता का निर्माण कर रहा है। किसी का टीका लगवाने के बाद आपको इस तरह की अस्थायी समस्या का सामना करना पड़ सकता है यह बेहद ही सामान्य प्रतिक्रिया है। इसके अलावा कुछ लोगों के शरीर में किसी तरह का कोई प्रभाव नहीं होता है। वह बिलकुल समान्य रहते हैं। कुछ लोगों में वैक्सीन की पहली खुरान लेने के बाद कोई असर नहीं पड़ता और दूसरी खुराक के बाद बुखार और शरीर दर्द जैसी अस्थायी समस्या होती है।

टीकाकरण के बाद ऐसा क्यों होता है?

जब मानव शरीर पहली बार किसी प्रतिजन के संपर्क में आता है, तो प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रतिक्रिया करने और उस प्रतिजन के लिए विशिष्ट एंटीबॉडी का उत्पादन करने में समय लगता है। इस दौरान व्यक्ति के बीमार होने की आशंका रहती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) “एंटीजन” को एक रोगज़नक़ के उप-भाग के रूप में परिभाषित करता है जो एंटीबॉडी के गठन का कारण बनता है। इसके अलावा, टीकाकरण के बाद रोगज़नक़ के प्रतिजन के जवाब में उत्पादित एंटीबॉडी प्रतिरक्षा प्रणाली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।

सरल भाषा में आपको बताएं तो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली के दो मुख्य हथियार होते हैं। अगर शरीर में बाहर से कोई रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने वाली चीज एंट्री करती है तो शरीर को चलाने वाले ऑर्गन्स उसे स्वीकार करने में वक्त लेते हैं। इसी कारण आपके शरीर पर इस प्रक्रिया के कारण प्रभाव पड़ता है। आपको बुखार, सिरदर्द, शरीर दर्द, उल्टी जैसी समस्या हो सकती हैं लेकिन यह कुछ समय बाद ठीक हो जाती हैं। समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस (एपी) के अनुसार, प्रतिरक्षा प्रणाली का यह तीव्र प्रतिक्रिया वाला कदम उम्र के साथ कम होता जाता है। यह एक कारण है कि युवा लोग वृद्ध वयस्कों की तुलना में अधिक बार साइड इफेक्ट की रिपोर्ट करते हैं। जबकि कुछ टीकों में दूसरों की तुलना में अधिक प्रतिक्रियाएं होती हैं, यह भी एक तथ्य है कि हर कोई एक ही टीके के लिए अलग तरह से प्रतिक्रिया करता है।

वैक्सीन लगने के बाद जब शरीर पर कोई असर न हो तक क्या होता है?

यदि आपको किसी भी खुराक के एक या दो दिन बाद कुछ भी महसूस नहीं होता है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि टीका काम नहीं कर रहा है। एपी रिपोर्ट में कहा गया है कि वैक्सीन शॉट्स किसी की प्रतिरक्षा प्रणाली के दूसरे भाग को भी गति प्रदान करते हैं, जो एंटीबॉडी का उत्पादन करके वायरस से वास्तविक सुरक्षा प्रदान करेगा।

COVID वैक्सीन के सामान्य दुष्प्रभाव

अमेरिकी एजेंसी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार, लोगों को उस हाथ पर दर्द, लालिमा और सूजन का अनुभव हो सकता है जहां उन्होंने टीका लगाया था। अन्य दुष्प्रभावों में थकान, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, ठंड लगना, बुखार, मतली शामिल हैं। जैसे ही प्रतिरक्षा प्रणाली सक्रिय होती है, यह कभी-कभी लिम्फ नोड्स में अस्थायी सूजन का कारण बनती है। महिलाओं को कोविड -19 टीकाकरण से पहले नियमित मैमोग्राम शेड्यूल करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है ताकि सूजन वाले नोड को कैंसर होने से बचाया जा सके।

वैक्सीन के बाद गंभीर एलर्जी भी हो सकती है

लोगों को कभी-कभी गंभीर एलर्जी भी होती है। इसलिए किसी भी प्रकार की कोविड-19 वैक्सीन प्राप्त करने के बाद आमतौर पर लगभग 15 मिनट तक रुकने के लिए कहा जाता है – यह सुनिश्चित करने के लिए कि किसी भी प्रतिक्रिया का तुरंत इलाज किया जा सकता है। इसके अलावा, दूसरे शॉट के बाद दुष्प्रभाव अधिक तीव्र हो सकते हैं। हालांकि, ये दुष्प्रभाव सामान्य संकेत हैं और कुछ दिनों के भीतर चले जाने चाहिए।

 

साइड इफेक्ट से राहत पाने के टिप्स

टीकाकरण के बाद किसी भी दर्द या परेशानी का अनुभव होने पर इबुप्रोफेन, एसिटामिनोफेन, एस्पिरिन या एंटीहिस्टामाइन जैसी ओवर-द-काउंटर दवा लेने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

सीडीसी का कहना है, “साइड इफेक्ट को रोकने की कोशिश के उद्देश्य से टीकाकरण से पहले इन दवाओं को लेने की अनुशंसा नहीं की जाती है।”

दर्द और परेशानी को कम करने के लिए इंजेक्शन की जगह पर, एक साफ, ठंडा और गीला वॉशक्लॉथ लगा सकता है या अपनी बांह का व्यायाम कर सकते है।

बुखार से राहत पाने के लिए बहुत सारे तरल पदार्थ पीना चाहिए और हल्के कपड़े पहनना चाहिए।

इन दुष्प्रभावों के कारण दैनिक गतिविधियों को करने में कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि ये कुछ दिनों में दूर हो जाएंगे।