Friday, July 5, 2024
बस्ती मण्डल

आओ मिलकर पौधे लगाएं, वातावरण को स्वच्छ बनाये -अंकित कुमार गुप्ता

बस्ती 5 जून। हमें जीवन भर हमारे पर्यावरण का ख्याल रखना चाहिए। यह तभी संभव है जब हम अपनी आँखें खुली रखें और अपने भीतर एवं वातावरण में कुछ सकारात्मक बदलाव लाएं। हमें अपने आस-पास के लोगो को भी इस समस्या प्रति जागरूक करना चाहिए ताकि वे भी पर्यावरण सुरक्षा के अभियान के प्रति जागरूक हो सकें तथा भविष्य में इस अभियान में सक्रिय भूमिका निभाएं। औद्योगीकरण, वनों की कटाई, तकनीकी विकास, ग्लोबल वार्मिंग, प्रदूषण, आदि की वजह से हमारे पर्यावरण की स्थिति में दिन-प्रतिदिन गिरावट आ रही है और इस वजह से वातावरण के साथ ही सभी जीव-जंतुओं के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ रहा है। यह विचार पचपेड़िया रोड स्थित ” नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कम्प्यूटर एजुकेशन” के निदेशक ‘अंकित कुमार गुप्ता’ ने व्यक्त किया तथा “विश्व पर्यावरण दिवस” के अवसर पर कोरोना वैश्विक महामारी से सुरक्षित रहकर वीडियो कॉल के द्वारा छात्र/छात्राओं को जागरूकता हेतु पौधारोपण की शुरुआत अपने घर से करने की बात कही।

छात्रों को वीडियो कॉल के माध्यम से आवाहन किया कि प्रकृति ने मानव को पेड़-पौधों के रूप में एक बहुमूल्य उपहार दिया हैं, इसलिए यह हम सबका कर्त्तव्य बनता है कि हम इन उपहारों को संजोकर रखें। मानव जाति की समृद्धि के लिए इसे बचाकर रखें तथा पर्यावरण की रक्षा के लिए शुरुआत अपने घर से करनी होगी। साथ ही जानकारी दी कि एक पेड़ दिन में इतनी ऑक्सीजन देता है कि 4 आदमी जिंदा रह सकें। किसी एक पेड़ का नाम लेना मुश्किल है लेकिन तुलसी, पीपल, नीम और बरगद दूसरों के मुकाबले ज्यादा ऑक्सीजन पैदा करते हैं। निदेशक- अंकित गुप्ता ने “विश्व पर्यावरण दिवस” के मौके पर घर पर ही पौधारोपण किया, साथ ही छात्रों ने अपने घर पर तुलसी का पौधा लगाया।

वीडियो कॉल के माध्यम से छात्रों को पर्यावरण के महत्त्व के बारे में विस्तार से जानकारी दी, कहा कि “प्रत्येक पौधो में अनेक गुण होते हैं। जो हमारे जीवन को सहज बनाते है। प्रकृति से दूरी के कारण ही अनेक प्रकार की गंभीर समस्या आ रही है, तथा छात्रों से कहा कि वे पर्यावरण शुद्धता के लिए अपना योगदान दें। प्रत्येक वर्ष यह संस्था बहुत से पौधरोपण करके छात्रों के साथ पर्यावरण दिवस मनाया जाता हैं किंतु कोरोना वैश्विक महामारी से बचने, एवं वातावरण शुद्ध रखने के लिए वीडियो कॉल से ही छात्रों ने पौधा लगाकर अपनी फोटो भी शेयर किए। जिसमें छात्रा पूजा चौधरी, श्रेया शुक्ला, किरन, शिवांगी सोनी, विभा यादव, मेहताब, जाह्नवी श्रीवास्तवा, छात्र अक्षय कुमार, आदित्य कन्नौजिया, कुलदीप कन्नौजिया, अभय कुमार, विवेक गुप्ता, राहुल कुमार आदि ने अपने घर पर पौधे लगाकर फ़ोटो शेयर किए हैं।