Wednesday, July 3, 2024
बस्ती मण्डल

हिन्दी पत्रकारिता दिवस पर वेब मीडिया एसोसियेशन ऑफ इण्डिया की वर्चुअल मीटिंग का आयोजन

बस्तीः हिन्दी पत्रकारिता दिवस पर वेब मीडिया एसोसियेशन ऑफ इण्डिया की वर्चुअल मीटिंग हुई। दिवस की बधाइयों और पत्रकारों द्वारा एक दूसरे का कुशलक्षेम जानने के बाद शुरू हुई मीटिंग करीब एक घण्टे चली जिसमे स्थानीय मुद्दों सहित राष्ट्रीय मुद्दों को लेकर लम्बी बहस चली। मीटिंग का संचालन करते हुये महासचिव एवं यूपी लाइव टुडे के डायरेक्टर राजकुमार पाण्डेय ने एक एक कर उन विन्दुओं को प्रमुखता से उठाया जिसको लेकर राष्ट्रीय स्तर पर संघर्ष छेड़ने की जरूरत है।

संगठन के उपाध्यक्ष, बस्ती खबर के डायरेक्टर एवं तकनीकी व्यवस्था की जिम्मेदारी संभाल रहे राजन चौधरी ने कहा हिन्दी पत्रकारिता पर न कोई संकट रहा और न आगे आने वाला है। तमाम चुनौतियों और आर्थिक दिक्कतों के नाते अखबार कुछ ही दिनों बाद बंद हो जाते थे, विगत तीन सालों में हजारों अखबार छपने बंद हो गये, ऐसे में इण्टरनेट पर समाचारों का सम्पादन हमारे लिये किसी वरदान से कम नही है। कम खर्च में हम देश के लाखों पाठकों से जुड जाते हैं और कुछ सालों की मेहनत से एक अच्छी पहचान और सम्मान अर्जित कर लेते हैं।

राजन चौधरी की बातों से खुद को जोड़ते हुये जिलाध्यक्ष एवं तहकीकात समाचार के सूत्रधार सौरभ वीपी वर्मा ने कहा अखबारों के बंद होने के साथ ही हिन्दी पत्रकारिता निष्प्राण हो रही थी, लेकिन इण्टरनेट ऐसे में संजीवनी का काम कर रहा है। राष्ट्रीय संयोजक एवं मीढिया दस्तक के डायरेक्टर अशोक श्रीवास्तव ने संगठन की उपलब्धियों और भावी योजनाओं पर विस्तार से चर्चा किया। सर्वसम्मति से अगली मीटिंग के लिये 4 जून शनिवार को दिन में 2.00 बजे का समय नियत किया गया।

बैठक में चुनावी कवरेज में वेस्ट बंगाल गये राजन चौधरी को सम्मानित किये जाने के अलावा कई अन्य महत्वपूर्ण विन्दुओं पर चर्चा प्रस्तावित है। यूपी लाइव टुडे के डा. हेमन्त पाण्डेय ने कहा एकजुटता और आधुनिक पत्रकारिता से संगठन जल्दी की अपनी पहचान और विशिष्टता हासिल कर लेगा। इसके लिये सभी संगठन सर्वोपरि की भावना से काम करना होगा। मीटिंग में बीएनटी लाइव के संवादक राजेश पाण्डेय, समय प्रवाह के संपादक अनिल श्रीवास्तव, पत्रकार धर्मेन्द्र पाण्डेय सहित कई अन्य पत्रकारों ने अपने विचार रखे। पत्रकारिता दिवस की बधाइयों और शुभकामनाओं के साथ मीटिंग का समापन हुआ।