Wednesday, July 3, 2024
बस्ती मण्डल

डीएम की अध्यक्षता में जिला खेल विकास एवं प्रोत्साहन समिति की बैठक हुई आयोजित

संत कबीर नगर । जिलाधिकारी दिव्या मित्तल की अध्यक्षता में उ0प्र0 जिला खेल विकास एव प्रोत्साहन समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में प्रभारी क्षेत्रीय क्रीड़ाधिकारी संजय शर्मा ने निर्धारित एजेण्डा विन्दु के अनुसार प्रस्तावों को जिलाधिकारी की अनुमति से उ0प्र0 विकास खेल विकास एवं प्रोत्साहन समिति के सदस्यों के सामने विचारार्थ रखा।
अनुमोदन हेतु बैठक में विचार विमर्श के लिए प्रस्तुत किये गये प्रस्ताव पर जिलाधिकारी द्वारा आवश्यक बिन्दुओ पर जानकारी लेते हुए/मार्गदर्शन के साथ अनुमति दी गयी, जिसमें खेल निदेशालय उ0प्र0 भवन लखनऊ के निर्देशो के अनुरूप तहसील स्तर पर तहसील खेल विकास प्रो0सा0 समिति के नाम से राष्ट्रीय कृत बैंक में खाता खोलने के साथ तहसील स्तर पर एस0डी0एम0 एवं क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी को संयुक्त रूप से खाता संचालन करने की अनुमति की स्वीकृति दी गयी। संयुक्त विकास आयुक्त के आदेशो के अनुपालन में 11 से 14 वर्ष के बच्चों को खेल कूद मेंु प्रतिभाग करने हेतु बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा चयन की कार्यवाही को पूर्ण कराये जाने के निर्देशो के क्रम में समिति द्वारा संस्तुति की गयी। शासन के आदेशो के अनुपालन में समिति के उद्देश्यो की पूर्ति हेतु जिला युवा कल्याण एवं प्रा0वि0द0 विभाग द्वारा समिति के उद्देश्यो की पूर्ति हेतु तहसील स्तर पर प्रतियोगिताओं के आयोजन सुनिश्चित किये जाने के संदर्भ में विचार विर्मश करते हुए अनुमति दी गयी। शासन के आदेशो के अनुपालन में समिति के उद्देश्यो की पूर्ति हेतु आजादी के अमृत महोत्सव को सम्मिलित करते हुए जनपद स्तरीय फुटबाल, हॉकी, वालीबॉल, आदि प्रतियोगिताओं के आयोजन की अनुमति दी गयी।
उ0प्र0 शासन के आदेशो के अनुपालन में आजादी के अमृत महोत्सव के कार्यवृत्ति के अन्तर्गत बैडमिन्टन हॉल का स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के नाम से किये जाने के संदर्भ मेें विचार विमर्श किय गया। ा
उ0प्र0 शासन के आदेशो के अनुपालन में आजादी के अमृत महोत्सव के कार्यवृत्त के अन्तर्गत भारतीय पारम्परिक सौष्ठव कलाओं के प्रशिक्षण केन्द्रो अखाडा आदि का आजादी की लड़ाई में महत्वपूर्ण में योगदान को दृष्टिगत रखते हुए भारत के सभी क्षेत्रों मे ंप्रचलित युद्व कलाओ, मलखम, पाइ डण्डा (उ0प्र0) गतका पंजाब, कलरिया पटटू, केरल, पाइका झारखण्ड, पुंग चोलम मणिपुर आदि का विशिष्ठ अवसरो पर प्रदर्शन की अपेक्षा के क्रम में जनपद संत कबीर नगर में मलखम्ब के प्रदर्शन की सम्भावनाओं पर विचार विमर्श किया।
जिलाधिकारी ने बैठक में उपस्थित समिति के सदस्यों एवं अन्य सम्बंधित अधिकारियों को जनपद में खेल-कूद के क्षेत्र में अवसर तलाश रहें प्रतिभावान बालक /बालिकाओं को उनकी रूचि के हिसाब से महौल उपलब्ध कराने हेतु प्रेरित किया। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी मनोज कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी एस0एन0 श्रीवास्तव, सीओ राजीव कुमार, जिला विद्यालय निरीक्षक गिरीश कुमार सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी दिनेश कुमार, जिला समाज कल्याण अधिकारी महेंद्र कुमार, उपायुक्त उद्योग राजकुमार शर्मा, अधिशासी अभियंता नलकूप लालचंद, जिला पंचायत राज अधिकारी राजेंद्र प्रसाद,उप क्रीड़ाधिकारी दिलीप कुमार, जिला युवा अधिकारी रीना केसरिया, सूचना अधिकारी सुरेश कुमार सरोज सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी एवं समिति के सदस्य उपस्थित रहें।