Monday, May 6, 2024
बस्ती मण्डल

किसी भी समारोह के लिए लेनी होगी अनुमति,50 से ज्यादा लोग नही होंगे शामिल-सौम्या अग्रवाल

बस्ती।(अरुण कुमार) जिलाधिकारी श्रीमती सौम्या अग्रवाल ने कोरोना की बढती संख्या को देखते हुए निर्देश दिया है कि किसी भी समारोह में 50 से अधिक लोग एकत्र नही होंगे। उन्होने कहा है कि शादी- विवाह के समारोह शुरू होने वाले है। ऐसे में मण्डप के भीतर या किसी सभागार में 50 से अधिक लोग एकत्र न हो। पूरे समारोह में 100 से अधिक व्यक्तियों के शामिल होने की अनुमति नही दी जायेगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक समारोह के लिए अनुमति लेना अनिवार्य होगा।
उन्होंने दफ्तरों में कार्यरत सभी अधिकारियों-कर्मचारियों को कोरोना टेस्ट कराने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि बढी संख्या में लोग कोरोना पाजिटिव हो रहे है। ऐसी स्थिति में एन्टीजन, ट्रुनेट तथा आरटीपीसीआर से जाॅच करायी जा सकती है। इसके अलावा निजी चिकित्सालयों में जाकर रू0 700, प्रयोगशाला द्वारा सैम्पल लेने पर रू0 900 तथा राज्य सरकार के विहित अधिकारी द्वारा निजी प्रयोगशाला में जाॅच के लिए सैम्पल भेजने पर रू0 500 में जाॅच करायी जा सकती है। इन दरों में जी0एस0टी0 भी शामिल है।
उन्होने विकास भवन स्थित कोविड कमाण्ड एवं कंट्रोल सेण्टर में स्थिति की समीक्षा करते हुए प्रत्येक दिन एन्टीजन से 1000 तथा आरटीपीसीआर से 800 जाॅचे करने का सभी एमओआईसी को निर्देश दिया है। उन्होने कहा है कि जाॅच के दौरान व्यक्ति का पता एंव मोबाइल नम्बर स्पष्ट न होने के कारण उनका फालोअप नही हो पा रहा है। उन्होने निर्देश दिया है कि दिये गये मो0नं0 को तत्काल चेक भी किया जाय तथा एड्रेस के लिए आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र या अन्य कोई फोटोयुक्त पहचान पत्र की फोटो मोबाइल में लेना सुनिश्चित करें।
समीक्षा में उन्होने पाया कि अनट्रेस्ड 27 मामलों में लगभग 10 लोगों का एड्रेस बाहरी जनपदों का मिला है। तमाम लोगों का मोबाइल नम्बर बन्द मिल रहा है या वो गलत पाया जा रहा है। कोरोना की बिमारी को देखते हुए यह स्थिति ठीक नही है। स्वास्थ्य विभाग को इस पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। उन्होने निर्देश दिया है कि अरबन क्षेत्र में 27 केसेज के फालोअप के लिए रैपिड रिस्पांस टीम को लगाया जाय। इनके कान्टैक्ट को भी ट्रेस किया जाय और उनकी कोविड टेस्ट कराया जाय।
उन्होने कहा कि कैली अस्पताल में भर्ती मरीजो से प्रतिदिन फीडबैक लिया जा रहा है, वहाॅ भोजन समय से न मिलने तथा पंखा खराब होने की शिकायत प्राप्त हुयी है तथा उसको तत्काल ठीक कराया जाय। रेलवे स्टेशन पर थर्मामीटर और पल्सआक्सीमीटर उपलब्ध कराने के लिए डाक्टर सीएल कन्नौजिया को उन्होने निर्देशित किया है। उन्होने कहा सभी 108 टीकाकरण केन्द्र पर यह दोनों मशीन होना आवश्यक है। उन्होने कहा कि पाण्डेय बाजार में अधिक केस मिल रहे हैै। अतः यहाॅ विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।
बैठक में सीडीओ डाॅ0 राजेश कुमार प्रजापति, सीएमओ डाॅ0 अनूप श्रीवास्तव, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट नन्द किशोर कलाल, एसडीएम सदर आशाराम वर्मा, भानपुर आनन्द श्रीनेत, डाॅ0 फखरेयार हुसैन, डाॅ0 सीके वर्मा, डाॅ0 राकेश मणि त्रिपाठी, डाॅ0 अजीत कुशवाहाॅ, आलोक कुमार एंव अन्य उपस्थित रहें।