Saturday, June 29, 2024
बस्ती मण्डल

सिरसी में साधिकार नियंत्रक नियुक्त करें डीआईओएस: जेडी

बस्ती। श्री सीताराम इंटर कॉलेज सिरसी अपने विवादों को लेकर इन दिनों फिर सुर्खियों में है। प्रबन्धक व प्रधानाचार्य द्वारा वेतन वितरण अधिनियम के प्राविधानों की अवहेलना करने के कारण संयुक्त शिक्षा निदेशक ने विद्यालय में साधिकार नियंत्रक नियुक्त करने का निर्देश दिया है। जिला विद्यालय निरीक्षक को भेजे पत्र में कहा है कि संस्था प्रबंधक और प्रधानाचार्य द्वारा किन परिस्थितियों में अनुपस्थिति कर्मचारियों को पूरे माह का वेतन भुगतान कर लिया गया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार विद्यालय के वरिष्ठ प्रवक्ता महेश राम व विन्ध्याचल सिंह को कोविड-19 के दौरान अनुपस्थिति मानते हुए बिना नोटिस के वेतन वृद्धि रोक दी गयी है। प्रबन्धक का आरोप है कि लाकडाउन की अवधि में उक्त शिक्षक ड्यूटी पर अनुपस्थिति रहे, जिसके आरोप में उनकी वार्षिक वेतन बृद्धि रोक दी जाएगी, जबकि उक्त अवधि दोनों कर्मचारियों के उपस्थिति का प्रमाणन करते हुए पूरे माह का वेतन भुगतान पहले ही कर दिया गया है।
संयुक्त शिक्षा निदेशक ने जिला विद्यालय निरीक्षक को भेजे पत्र में कहा है कि यदि उक्त दोनों शिक्षक वास्तविक रूप से संस्था में प्रबंधक के पत्र दिनांक 6 फरवरी 2021 में दर्शाई गई तिथियों में अनुपस्थित रहे हैं, तो संस्था प्रबंधक, प्रधानाचार्य द्वारा किन परिस्थितियों में पूरे माह का वेतन आहरित कर दिया गया। उक्त दोनों कर्मचारियों का अनुपस्थित दिनों का वेतन आहरित कर वेतन वितरण अधिनियम-1971 में बड़ी चूक की गई है।
पत्र में कहा गया है कि संस्था प्रबंधक/प्रधानाचार्य से इस संबंध में आख्या प्राप्त करते हुए यथास्थिति से अधोहस्ताक्षरी को अवगत कराएं कि क्यों ना महेश राम व विंध्याचल सिंह के अनुपस्थिति दिनों का वेतन दिनों आहरित कराए जाने के कारण वेतन वितरण में बड़ी चूक मानते हुए प्रबंध तंत्र को अतिक्रमण कर संस्था में वेतन अधिनियम के तहत साधिकार नियंत्रक नियुक्त कर दिया है। पत्र की प्रति संस्था प्रबन्धक को भेजते हुए कहा गया है कि क्यों ना वेतन वितरण अधिनियम 1971 की धारा 6(1) के तहत प्रबंध समिति को अतिक्रमण कर विद्यालय में साधिकार नियंत्रक की नियुक्ति कर दी जाए।
पीड़ित शिक्षक महेश राम व विन्ध्याचल सिंह ने कहा कि प्रबन्धक द्वारा की गयी कार्रवाई मनमानी पूर्ण है। विभागीय अधिकारियों से लिखित अनुरोध कर प्रकरण में उचित कार्रवाई का निवेदन किया गया है।