Saturday, May 18, 2024
बस्ती मण्डल

डीएम से मिला भाकियू का प्रतिनिधि मण्डल, सौंपा 8 सूत्रीय ज्ञापन

बस्ती। भारतीय किसान यूनियन जिलाध्यक्ष जयराम चौधरी के नेतृत्व में भाकियू के प्रतिनिधि मण्डल ने जिलाधिकारी श्रीमती सौम्या अग्रवाल को शुक्रवार को 8 सूत्रीय ज्ञापन देकर मांग किया कि मुण्डेरवा और बभनान सहित अन्य चीनी मिलों में पेराई तब तक जारी रखा जाय जब तक कि गन्ना उपलब्ध है। भाकियू मण्डल उपाध्यक्ष एवं सहकारी गन्ना समिति मुण्डेरवा के निवर्तमान चेयरमैन दिवान चन्द पटेल ने डी.एम. को बताया कि मुण्डेरवा चीनी मिल गेट परिक्षेत्र में सैकड़ों गांवो में किसानों के खेतों में गन्ना खड़ा है किन्तु मिल प्रबंधन चीनी मिल बंद कर देना चाहता है। डीएम ने प्रतिनिधि मण्डल को आश्वासन दिया कि जब तक खेतों में गन्ना खड़ा है चीनी मिल बंद नहीं होने पायेगी।
डीएम को सौंपे 8 सूत्रीय ज्ञापन में चीनी मिल मुण्डेरवा, वाल्टरगंज, अठदमा रूधौली और बभनान पर गन्ना किसानों का अरबों रूपया भुगतान व्याज सहित किया जाय। इसी कड़ी किसानों को दिये गये गेहूं के बीज, दवा का विभागीय स्तर पर बकाया धन वापस दिलाये जाने, कृषि यंत्रों के वितरण में धांधली की जांच कराये जाने, ग्रामीण क्षेत्रों में सायं 5 बजे से 10 बजे रात्रि तक बिजली आपूर्ति किये जाने, जंगली जानवरों से फसलों की सुरक्षा कराये जाने, जिन किसानों को किसान सम्मान निधि प्राप्त नहीं हो सकी है उन्हें दिलाये जाने आदि की मांग शामिल है।
प्रतिनिधि मण्डल में मुख्य रूप से राम मनोहर चौधरी, डा. आर.पी., त्रिवेनी, राजेन्द्र प्रसाद, दीप नरायन चौधरी, राम महीपत, राम सुरेमन, सत्यराम आदि शामिल रहे।