Saturday, June 29, 2024
बस्ती मण्डल

76 गांव में लगा कैम्प, बनाया गया आयुष्मान कार्ड

बस्ती।.आयुष्मान कार्ड बनाने के विशेष पखवाड़े का शुभारंभ बुधवार को हुआ। जिले के 76 गांव में कैम्प लगाए गए। कैम्प में आए लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाया गया। गौर ब्लॉक में सर्वाधिक नौ कैम्प लगाए गए। शासन के दिशा- निर्देश पर 24 मार्च तक गांव-गांव कैम्प लगाकर आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। इस बार के कैम्प की खासियत है कि आयुष्मान कार्ड पूरी तरह निःशुल्क बनाया जा रहा है।

इस बात का प्रचार-प्रसार आशा के माध्यम से गांव में कराया गया है। आशा लाभार्थी परिवारों को बुलावा पर्ची देकर कैम्प के स्थान व तिथि की जानकारी भी दे रही है। सीएमओ डॉ. अनूप कुमार ने बताया कि जिले के लगभग 77 हजार ऐसे परिवार हैं, जिनके किसी एक भी सदस्य का आयुष्मान कार्ड नहीं बना है। इस अभियान में इन्हीं परिवार को फोकस किया गया है। सभी ब्लॉकों को लाभार्थियों की सूची भेजकर प्रभारी चिकित्सा अधिकारी की देख-रेख में माइक्रोप्लॉन तैयार कराया गया है। बुधवार से पखवाड़े का आगाज हो चुका है। गौर ब्लॉक में नौ, बहादुरपुर व रामनगर में छह-छह तथा शेष ब्लॉक में पांच-पांच कैम्प आयोजित किया जा रहा है।

कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से कैम्प में आयुष्मान कार्ड बनाया जा रहा है। सभी कैम्प के लिए अलग-अलग लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिला समन्वयक डॉ. स्वाति त्रिपाठी के नेतृत्व में आयुष्मान विंग के डीजीएम अजय मिश्रा, इंफार्मेशन सिस्टम मैनेजर महेंद्र गुप्ता व अन्य स्टॉफ अभियान का संचालन कर रहा है। सीएमओ डॉ. अनूप कुमार ने बताया कि जनपद में 1.59 लाख परिवार आयुष्मान योजना के लाभार्थी है। इन परिवार के सभी सदस्यों का आयुष्मान कार्ड बनाया जाना है। आयुष्मान कार्ड धारक को हर साल पांच लाख रुपए तक निःशुल्क इलाज की सुविधा दी जा रही है। कार्ड धारक देश के किसी भी आयुष्मान की सूची में शामिल सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में अपना इलाज करा सकता है। उन्होंने बताया कि अभी तक कॉमन सर्विस के माध्यम से कार्ड बनवाने पर 30 रुपए प्रति कार्ड की दर से लाभार्थी को भुगतान करना पड़ता था, लोगों की सुविधा को देखते हुए सरकार ने इसे समाप्त कर दिया है। कैम्प में किसी तरह की फीस नहीं देनी होगी।