Tuesday, July 2, 2024
बस्ती मण्डल

गौरव गुप्ता विक्की ने किया शंकर दास पोखरा के सौंदर्यीकरण की मांग

बस्ती।पूर्व रेलवे सलाहकार समिति सदस्य एवम बस्ती एवम भारतीय रेलवे पुलिस मित्र गौरव गुप्ता विक्की ने माननीय प्रधानमंत्री महोदय भारत सरकार , माननीय मुख्यमंत्री महोदय एवं माननीय शहरी विकास मंत्री महोदय उत्तर प्रदेश सरकार से बस्ती जिले के डुमरियागंज रोड पर लगभग 200 वर्ष पुराना बाबा शंकर दास मंदिर एवम बाबा शंकर दास पोखरा के सौंदर्यीकरण के संबंध मे निवेदन किया।
पूर्व रेलवे सलाहकार समिति सदस्य गौरव गुप्ता विक्की ने बताया की शंकर दास मंदिर एवम बाबा शंकर दास पोखरा है लगभग 200 वर्ष पुराना है । बाबा शंकर दास मंदिर एवम पोखरा की स्थापना बाबा शंकर दास जी ने किया फिर उनके बाद बाबा शंकर दास जी के शिष्य बाबा प्रयागदास जी ने मंदिर एवं पोखरा की देख-रेख की , इनके जाने के बाद प्रयाग दास जी ने अपने छोटे भाई श्री नित्य गोपाल दास जी को देख रेख के लिए मंदिर एवं पोखरा को सौंप दिया ।
श्री नृत्य गोपाल दास जी के आदेशानुसार उनके शिष्य श्री कमल नयन दास जी वर्तमान मे मंदिर एवं पोखरा की देख-रेख एवम पूजा-अर्चना करते हैं।
भारतीय रेलवे पुलिस मित्र गौरव गुप्ता विक्की ने बताया की मुख्य त्योहार-तीन छट्टी में यहाँ हजारों की संख्या मे भक्त आते हैं वही कार्तिक श्री सतमी में ,पूस बदी अमावस्या में , बाबा शंकर दास जी की तिथि में ,अन्नकूट में विशाल भंडारा का आयोजन होता है जिससे हजारों की संख्या में भक्त लोग प्रसाद ग्रहण करने आते हैं।
यहाँ बस्ती जिले के भक्त के अलावा आसपास के जिले के भक्त भी दर्शन करने आते हैं । कहा जाता है की यहाँ बाबा शंकर दास जी को सिद्धि प्राप्त थी । ऐसी मान्यता है कि यहां दर्शन मात्र से ही दर्शनार्थी की मनोकामना पूर्ण हो जाती है वही यहाँ के पोखरे का पानी एकदम शुद्ध एवं निर्मल था । पहले भक्त यहाँ के पोखरे का जल भी पीते थे एवं स्नान भी करते थे लेकिन अब वो बात नहीं रह गई। पोखरा एकदम प्रदूषित एवम झाड़ झंखाड़ से भरा है । भक्त वहाँ जाने से भी डरते हैं ।
गौरव गुप्ता विक्की ने बताया की बाबा शंकर दास मंदिर एवम बाबा शंकर दास पोखरा हमारे बस्ती की 200 वर्ष पुरानी धरोहर है । यहाँ वर्षों से लोग बाबा शंकर दास मंदिर एवं पोखरे के सौंदर्यीकरण की माँग कर रहे हैं ।
गौरव गुप्ता विक्की ने मीडिया के माध्यम से जिले के जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों से इस मंदिर के सुंदरीकरण के सम्बन्ध में संज्ञान लेने का भी निवेदन किया।