Monday, July 1, 2024
बस्ती मण्डल

गुरू रविदास जी मानवीय एकता के प्रबल समर्थक एवं जातिगत भेदभाव के प्रबल बिरोधी थे-रूपम मिश्रा

बस्ती।मन चंगा तो कठौती में गंगा’’ का संदेश देने वाले संत रविदास जी को उनकी जयंती पर याद किया गया शनिवार को जिला अस्पताल के निकट स्थित संत रविदास की प्रतिमा पर नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती रूपम मिश्रा ने माल्यार्पण कर उन्हें नमन करते हुए याद किया।
संत रविदास सेवा संस्थान की ओर से आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए नपा अध्यक्ष ने कहा कि संत रविदास जी ईश्वर की भक्ति पर पूर्ण विश्वास करते थे उनके वाणी की मधुरता और ज्ञान से सभी लोग प्रभावित होते हैं। उनके द्वारा कहे शब्द दोहे, पद्य, और अनमोल वचन (विचार) आज भी हम सभी को सदैव आगे बढने का मार्ग प्रशस्त करते हैं। आगे उन्होंने कहा कि गुरू रविदास जी मानवीय एकता के प्रबल समर्थक एवं जातिगत भेदभाव के प्रबल बिरोधी थे। जिस तरह से उन्होंने जाति प्रथा की कुरीतियों के खिलाफ क्राॅतिकारी स्वर बुलंद किया और अपनी पवित्र वाणी के माध्यम से समाज में समता और बराबरी का संदेश दिया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सरदार जगवीर सिंह ने कहा कि 14 वीं सदी के भक्ति युग में माघी पूर्णिमा के दिन रविवार को काशी के मंडुआडीह में रघु व करमाबाई के पुत्र के रूप में जन्म लेने वाले इस महान विभूति ने भले ही चर्मकारी के पैतृक व्यवसाय को चुना लेकिन अपनी रचनाओं से जिस समाज की नींव रखी वह वाकई अद्भूत है। कार्यक्रम का संचालन करते हुए संत रविदास सेवा संस्थान के अध्यक्ष किशोरी लाल ने आगंतुको का आभार करते हुए कहा कि आदमी को हमेशा कर्म करते रहना चाहिए कभी भी कर्म के बदले मिलने वाले फल की आशा नहीं छोड़नी चाहिए क्योंकि कर्म करना मनुष्य का धर्म है तो फल पाना हमारा सौभागय उन्होंने कहा कि संत रविदास के संदेश सभी कालो में प्रांसंगिक रहेंगे
कार्यक्रम में मुख्य रूप से पंकज कुमार आर्य, समाजसेवी संतोष शुक्ला, मोल्हू प्रसाद, सतीश सोनकर, संजय उपाध्याय, गोपाल चैरसिया, लवकुश चैबे, बलराम यादव, पप्पू भईया, हिंमाशु आर्या, डाॅ0 विजय कुमार, शिवशंकर, जितेन्द्र कुमार, मुकेश कुमार, रामशंकर गौतम, रामचरन, सोनू कुमार, बिनोद कुमार, बुधई प्रसाद, मनोज कुमार, अनिल कुमार, ग्रीश चन्द्र, राम लौट, राम कुमार, अरूण कुमार, जगजीवन , रमेश चन्द्र, ध्रुवचन्द्र, यशवंत राव, गौरीशंकर, परशुराम, डाॅ0 अनुराधा, केवलपती देवी, खुशबू, सुशीला देवी, निर्मला, आदि के साथ ही संगठन के समस्त सदस्यगण एवं गणमान्य लोग मौजूद रहे।