Wednesday, May 15, 2024
बस्ती मण्डल

जिले के चार लाख सीनियर सिटीजन को लगेगा कोविड का टीका

बस्ती।कोविड टीकाकरण के तीसरे चरण में अब सीनियर सिटीजन (50 वर्ष से ऊपर के लोगों) को टीका लगाया जाना है। शासन ने इसके लिए हरी झंडी दे दी है। 15 दिन में सीनियर सिटीजन को प्रतिरक्षित करने के लिए कार्य योजना बनाने को कहा गया है। कोविड टीकाकरण में यह अभी तक का सबसे बड़ा अभियान माना जा रहा है।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. फकरेयार हुसैन ने बताया कि आबादी का 14 प्रतिशत 50 साल से ऊपर के लोगों की आबादी मानी जाती है। जनपद की आबादी लगभग 28 लाख है। इस हिसाब से लगभग चार लाख लोगों को टीका लगाए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
उन्होंने बताया कि 15 दिनों में सभी लाभार्थियों को टीका लगाया जाना है। इसके लिए 26875 सत्र का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस बार यह अभियान काफी व्यापक होगा तथा दिनों की संख्या सीमित है, इसे देखते हुए इस बार ब्लॉक स्तरीय अस्पतालों के अलावा पीएचसी व उपकेंद्र पर भी टीकाकरण बूथ बनाए जाने की योजना है। टीकाकरण का प्रोटोकॉल जिन उपकेंद्र पर पूरा किया जा सकेगा, उन्हें बूथ बनाया जाएगा।
बूथ की संख्या बढ़ने के कारण व्यापक पैमाने पर स्टॉफ की तैनाती की जानी है। इसके लिए सभी ब्लॉक स्तरीय अस्पतालों पर सूची तैयार कराकर ड्यूटी लगाई जाएगी।

50 साल से ज्यादा वालों को रहता है कोविड का ज्यादा खतरा
कोविड का ज्यादा खतरा 50 साल से ऊपर के लोगों के लिए ज्यादा होता है। डॉ. हुसैन ने बताया कि कोविड से प्रभावित हुए जिन लोगों की मौत हुई है, उनमें ज्यादा संख्या 50 साल से ज्यादा वालों या उन लोगों की रही है जो किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित रहे हैं। प्रदेश शासन ने सबसे पहले हेल्थ केयर वर्कर्स का टीकाकरण कराया है, इसके बाद फ्रंट लाइन वर्कर्स का टीकाकरण कराया जा रहा है। तीसरे चरण में 50 साल से ज्यादा उमर वालों को प्राथमिकता दी जा रही है। जो लोग इस कैटेगरी में आते हैं, उन्हें चाहिए कि जब टीकाकरण शुरू हो तो वह प्राथमिकता के साथ टीका लगवाना सुनिश्चित करें।